Mega Textile Park को मिली कैबिनेट से मंजूरी

मुंबई : सेंट्रल मिनिस्टर अनुराग ठाकुर और पीयूष गोयल ने आज कैबिनेट मीटिंग के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि आज हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सात Mega Textile Park स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इससे रोजगार सृजित करने और टेक्सटाइस सेक्टर में निवेश आकर्षित करनें में सहायता मिलेगी।

Mega Textile Park पीएम मोदी का विजन

पीयूष गोयल ने बताया कि इस स्कीम पर अगले 5 सालों में 4,445 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। ये निर्णय पीएम मोदी के 5F विजन से प्रेरित है।  जिसका मतलब ये है कि फार्म प्रोडक्ट से फाइबर बनाया जाए। इस फाइबर से फैक्ट्री में फैशन इंडस्ट्री के लिए कपड़े बनें। इससे बड़ी मात्रा मे रोजगार भी सृजित हो।

गौरतलब है कि भारत की टेक्सटाइल इंडस्ट्री दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी एक्सपोर्टर है। टेक्सटाइल पार्क के जरिये इस सेक्टर में एक्सपोर्ट को और प्रोत्साहन देनें की तैयारी है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क स्थापित कर रही है। इस तरह के मेगा पार्कों के जरिए  टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए जरूरी सभी बुनियादी सुविधाएं एक ही जगह पर दी जा सकेंगी।

बता दें कि फाइबर से कपड़ा तैयार करने, कपड़ों की रंगाई, सिलाई से लेकर इनकी पेकेजिंग और परिवहन  के लिए बड़े पैमाने पर लोगों की जरूरत होती है। ऐसे में टेक्सटाइल पार्क बड़ी मात्रा में रोजगार सृजित करेंगे।

यह भी पढ़ें : POCO X3 Pro को रास आई Flipkart की Big Billion Days सेल

 

Related Articles