पटना में मेगा Vaccination Drive का उद्घाटन, दिसंबर तक करोड़ो टीके का उत्पादन

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में मेगा ‘वैक्सीनेशन ड्राइव’ का उद्घाटन किया, इस दौरान उन्होंने कहा कि, दिसंबर तक भारत में लगभग 180-185 करोड़ टीका का उत्पादन होगा

पटना: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने पटना में मेगा ‘वैक्सीनेशन ड्राइव’ (Vaccination Drive) का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि, दिसंबर तक भारत में लगभग 180-185 करोड़ टीका का उत्पादन होगा और 18 साल से अधिक उम्र के जितने लोग हैं उन सभी को 2 डोज टीका लग जाएगा।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली (Delhi) के सरोजनी नगर में वैक्सीनेशन का जायजा लिया। उन्होंने कहा, आज से ‘महावैक्सीनेशन अभियान’ (Maha Vaccination Campaign) शुरू हुआ है। सभी लोगों को आज मुफ्त में टीका लगाया जा रहा है। हम अगले दीपावली या दिसंबर अंत तक सभी लोगों को टीका लगाने का काम पूरा करेंगे।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जून को राष्ट्र को संबोधित करते हुए, वैक्सीनेशन पर बड़ा ऐलान करते हुए बताया था कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25% काम था उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी। वैक्सीनेशन की पूरी जिम्मेदारी पूरी तरह से केंद्र सरकार उठाएगी। राज्यों को इस पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। यह भी बताया था कि 21 जून सोमवार से यानी के आज के दिन से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी।

दो-दो देश में बनी वैक्सीन

इसके अलावा BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दिल्ली के RML अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया है। इस दौरान जे. पी नड्डा ने कहा कि यहां बड़े सुचारू रूप से वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है। ये दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से चलने वाला वैक्सीनेशन कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री ने 9 महीने में वैक्सीनेशन को एक नहीं दो-दो देश में बनी वैक्सीन दी है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बेंगलुरु (Bangalore) में वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “हमारा लक्ष्य दिसंबर से पहले राज्य में वयस्क आबादी का टीकाकरण पूरा करना है।

यह भी पढ़े21st June Longest day of the year : छोटे होंगे दिन और इस दिन से 6 महीनों तक लंबी होंगी रातें

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles