जम्मू कश्मीर की पहली महिला सीएम बनेंगी महबूबा मुफ्ती

mahbooba mufti

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के सीएम मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद राज्य के नए मुख्यमंत्री के कयास लगने शुरू हो गए हैं। सूत्रों का कहना है कि मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी और पीडीपी पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती राज्य की नई सीएम बन सकती हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ़्ती मोहम्मद सईद का निधन…

सात दिन का राजकीय शोक

जम्मू कश्मीर में सात दिन के शोक के बाद महबूबा मुफ्ती मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें:  मुफ्ती मोहम्मद सईद की यह थी आखिरी इच्छा

सईद ने जताई थी इच्छा
इससे पहले महबूबा को राज्या की सत्ता सौंपने पर खुद मुफ्ती मोहम्मद सईद ने कुछ दिनों पहले कहा था कि अगर पार्टी चाहती हैं तो महबूबा जरूर इस जिम्मेदारी को संभालेंगी। पिछले दिनों सईद के खराब स्वास्थ्य के कारण भी महबूबा को सीएम बनाने संबंधी रिपोर्टें लगातार आ रहीं थीं। अगर ऐसा होता है तो महबूबा मुफ्ती राज्य की पहली महिला सीएम होंगी।

बीजेपी को ऐतराज नहीं
बीजेपी के सूत्रों ने भी संकेत दिये थे कि जम्मू-कश्मीर के सीएम के तौर पर सईद की बेटी महबूबा मुफ्ती गठबंधन की पहली पसंद हो सकती हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी को महबूबा के सीएम बनने से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन उनके सीएम बनने पर बीजेपी मंत्रिमंडल में कुछ फेरबदल करना चाहेगी।

पीडीपी भी महबूबा का करेगी समर्थन
सीनियर पीडीपी नेता नईम अख्तर ने कहा भी था कि अगर राज्य में किसी और को सीएम बनाने की बात आती है तो महबूबा मुफ्ती पर आम सहमति बन सकती है। राज्य के नए सीएम के सवाल पर उन्होंने कहा था कि फिलहाल ऐसी कोई संभावना नहीं है। लेकिन, मुफ्ती साहब पहले ही कह चुके हैं कि महबूबा मुफ्ती सीएम पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। पार्टी में भी महबूबा के नाम पर आम सहमति है क्योंकि महबूबा पार्टी को आगे ले जाने का लगातार काम कर रही हैं और उनको लेकर कोई विवाद भी नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button