फिलिपींसः मेलर तूफान का खतरा बढ़ा

0

Melor

मनीला। फिलीपींस में मेलर नाम के तूफान का खतरा मंडरा रहा है। दिन पर दिन यह तूफान मजबूत होकर फिलीपींस की तरफ बढ़ रहा है। खतरे की आशंका को देखते हुए वहां के प्रशासन ने सारे स्कू़लों को बंद करने और समुद्र में मछली पकड़ने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

मौसम विभाग ने जानकारी
फिलीपींस के मौसम विभाग ने कहा है कि ‘‘ मेलर ’’ एक चक्रवाती तूफान है, जिसे यहां के लोग ‘‘नोना’’ के नाम से जानते हैं। यह तूफान समर द्वीप से 205 किलोमीटर की दूरी पर था और रात भर में यह दूसरी श्रेणी के तूफान से मजबूत होकर सुबह तीसरी श्रेणी के तूफान में बदल गया है, जिसमें हवा की रफ्तार 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

हेयान तूफान की तरह है
मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान मध्य फिलिपींस में 2०13 में आये जबरदस्त तूफान हेयान की तरह ही आगे बढ़ रहा है। हेयान जब फिलिपींस से टकराया तो वह पांचवी श्रेणी के तूफान में बदल गया था, जिसने यहां भयानक तबाही मचायी थी और इसकी चपेट में आकर लगभग 8000 लोग या तो मारे गये थे या लापता हो गये थे।

8000 लोग बंदरगाह पर फंसे
तटरक्षक बल द्वारा मेलर तूफान के खतरे के मद्देनजर समुद्र में नौवहन और मत्सयन पर रोक लगा देने से लगभग 8000 हजार लोग बंदरगाहों पर फंस गये हैं।

हर साल आते हैं 20 तूफान
तूफान के प्रभाव में इसके केंद्र से 3०० किलोमीटर के दायरे में मूसलाधार बारिश की आशंका को देखते हुए राजधानी मनीला सहित 2० प्रांतों में चेतावनी जारी कर दी गयी है। फिलिपींस को हर साल इन तूफानों का सामना करना पड़ता है, औसतन 2० तूफान हर साल फिलिपींस से गुजरते हैं।

loading...
शेयर करें