Sleep नहीं पूरी होने से याददाश्त हो सकती कमजोर, वर्क फ्रॉम होम वाले जरूर पढ़ें खबर

लखनऊ: अक्सर बहुत से लोग अधिक काम करते समय अक्सर चिड़चिड़े हो जाते हैं। नींद (Sleep) नही पूरी होने से आपके दिमाग का तनाव कामकाज से लेकर रोजाना हावी होता है। मन में बेचैनी बने रहना, वजन बढ़ते जाना या अचानक घट जाना जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसका उपचार आप आसानी से कर सकते हैं। मेडिकल जर्नल नेचर ह्युमन बिहेवियर में छपी यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है।

शोध के अनुसार

अगर आपकी नींद (Sleep) नही पूरी होती तो कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आपकी अच्छी और चिंतामुक्त गहरी नींद आप को फ्रेश ही नहीं बल्कि कई सारी बीमारियों से बचाती है। नींद पूरी न होने की वजह से, दिन में नींद आने से ऑफिस की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है। हर समय आपके बेचैनी बनी रहती है। इस कारण आपकी याददाश्त पर भी असर पड़ता है। अगर आपको लगता है कि आप को ऐसी समस्याएं सामने आती जा रही हैं, तो आप महज तीन हफ्तों में इन दिक्कतों को दूर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Acharya Swami Vivekananda: कर्क, सिंह के अलावा तीन राशि वाले जरूर पढ़ें, मिलेगा लाभ

समय बचत के साथ करें नींद पूरी

इन दिनों अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और इस समय आपको लगता है कि अभी भी आपको नींद पूरी करने का समय कैसे मिलेगा तो ध्यान रखिए आप बेशक काम कर रहे हैं। लेकिन रोजाना ट्रैफिक में लगने वाला समय और परेशानी तो दूर हो ही चुकी है। 8 घंटे के बाद बचे हुए समय में अपनी भरपूर नींद को पूरा करने के लिए समय निकालें।

ये भी पढ़ें: Sleep नहीं पूरी होने से याददाश्त हो सकती कमजोर, वर्क फ्रॉम होम वाले जरूर पढ़ें खबर

 

 

Related Articles