सावधान…मौसम विभाग ने दी चेतावनी, अगले 24 घंटे बेहद खतरनाक

लखनऊ| उत्तर प्रदेश पर एक बार फिर प्रकृति का प्रकोप बरस सकता है। दरअसल, मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 24 घंटों में यूपी को तेज आंधी और बारिश का सामना करना पड़ सकता है। यह चेतावनी राजधानी लखनऊ सहित 13 जिलों के लिए जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि  दिन में आंशिक तौर पर बदली छाई रहेगी और कई जिलों में बारिश होने की संभावना है।

यूपी मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान कानपुर, बरेली, फैजाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद एवं बरेली में रात के तापमान में वृद्घि हुई है। अगले दो दिनों तक तेज आंधी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारानपुर में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ में मानसून की दस्तक देने का समय जून का अंतिम सप्ताह है लेकिन यह जुलाई तक यहां दस्तक दे सकता है। मानसून अभी अच्छी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जिस तहर से मानसून केरल से सक्रिय होकर मुंबई तक पहुंच गया है उससे यही लगता है कि यदि यही रफ्तार कायम रही तो लखनऊ में जून के अंतिम सप्ताह तक मानसून दस्तक दे देगा।

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 24 डिग्री, गोरखपुर का 23 डिग्री और इलाहाबाद का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Related Articles