IPL
IPL

मंत्रालय ने किया सचेत, बताया साइबर क्राइम से बचने के लिए उपाय

इस दौरान इंटरनेट का अधिक उपयोग करना भी है। जिसका फायदा साइबर अपराधी ( Cyber ​​criminal ) फ्रॉड करने के लिए उठा रहे हैं।

नई दिल्ली: कोरोना काल में देश में बैंकिंग फ्रॉड ( Banking fraud ) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसकी एक बड़ी वजह इस दौरान इंटरनेट का अधिक उपयोग करना भी है। जिसका फायदा साइबर अपराधी ( Cyber ​​criminal ) फ्रॉड करने के लिए उठा रहे हैं।

Tips for safety to cyber crime and cyber fraud

आपको बता दें इन दिनों कोरोना के नाम पर ये फ्रॉड लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय ( home Ministry ) ने दी है। सरकार के एक ट्विटर हैंडल जिसका नाम साइबर दोस्त है, के जरिए लोगों को इस नए तरीके से सचेत किया गया है।

यह भी पढ़ें: अजमेर शरीफ पहुंची Sara Ali Khan साथ में दिखीं माँ Amrita Singh

मंत्रालय ने लोगों को सचेत किया है कि वो इस तरह की कोई गलती न करें। साथ ही कहा है कि आपके पास आने वाले किसी भी कॉल, मैसेज या ई मेल पर आने वाले किसी भी लिंक को क्लिक न करें।

क्राइम रोकने के लिए तैयारी

इस तरह के मामले पिछले कुछ वर्षों में ज्यादा सामने आए हैं। सरकार और बैंकों ने यह बीड़ा उठाया कि वो लोगों को साइबर क्राइम से बचाने के लिए सचेत किया जाएगा। लेकिन फिर भी इस तरह के क्राइम बंद नहीं हो रहे हैं। साइबर क्रिमनल लोगों को लूटने के लिए कई तरीके अपनाते हैं।

Kanpur: 964 Complaints Of Cybercrime Reached In A Year, Amount Of 29 Lakhs  Reached In Customers' Accounts - कानपुर: एक साल में साइबर क्राइम की 964  शिकायतें पहुंचीं, ग्राहकों के खातों में ...

आपको बता दें कि इस लिंक पर क्लिक कर हैकर्स आपकी सभी जानकारी चुरा सकते हैं। ऐसे में कभी भी ऐसे किसी लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि कई बार लोग बिना सोचे समझे लिंक पर क्लिक कर देते हैं और हैकर्स उनकी जानकारी हासिल कर लेते हैं। गृह मंत्रालय ने की तरफ से साइबर दोस्त के जरिए जो ट्वीट किया गया है उसमें इस मैसेज का प्रारूप दिखाया गया है।

अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज रिसीव होता है तो इसकी शिकायत तुरंत साइबर क्राइम पुलिस में करें। साथ ही मैसेज में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

यह भी पढ़ें: International Flight पर रोक बढ़ी, अब इतने दिन तक रहेगी पाबंदी

Related Articles

Back to top button