देश भर में Covid सलाह के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया नंबर, ये होगा समय

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों को प्रभावित किया है. तमाम स्वस्थ्य से जुडी संस्थाए इस समय दिन रात इसकी रोकथाम में जुटी हैं. वही अब आयुष मंत्रालय ने कोरोना से उत्पन्न चुनौतियों के लिए आयुष आधारित दृष्टिकोण और समाधान प्रदान करने के लिए एक समर्पित कम्युनिटी सहायता हेल्पलाइन शुरू की है. यहाँ आयुष की विभिन्न धाराओं- आयुर्वेद, होम्योपैथी, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी और सिद्ध के हेल्पलाइन विशेषज्ञ आम जनता के प्रश्नों के समाधान के लिए उपलब्ध होंगे.

कोरोना से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई है. ये हेल्पलाइन नंबर 14443 है. इसे आयुष मंत्रालय की तरफ से Operate किया जायेगा. हेल्पलाइन नंबर रोजाना सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक चालू रहेगा. इसकी अवधि 18 घंटे होगी.

आपको बता दें आयुष मंत्रालय की ओर से जारी इस हेल्पलाइन में शुरूआत में एक साथ 100 कॉल उठाई जाएँगी और भविष्य में आवश्यकता के अनुसार इसकी क्षमता बढ़ाई जाएगी. हेल्पलाइन के माध्यम से आयुष मंत्रालय का उद्देश्य कोविड-19 के प्रसार को सीमित करने के लिए समुदाय-व्यापी प्रयास में योगदान करना है. यह प्रयास NGO प्रोजेक्ट स्टेपवन द्वारा समर्थित है.

इससे पहेले लोगों के मन से कोरोना से जुड़े भय को निकालने और उन्हें मनोविकार से बचाने के लिए राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (NBT) ने कोरोना हेल्पलाइन शुरू की थी. हेल्पलाइन एक हफ्ते पूर्व शुरू की गई थी. इस पर लोग अपने सवाल पूछ रहे हैं, जिसका जवाब विशेषज्ञों द्वारा दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : ‘दिल्ली में ब्लैक फंगस के 200 मामले, जरुरत पड़ी तो घोषित करेंगे महामारी’

Related Articles

Back to top button