Ministry of Health: तीसरी लहर में बच्चों में कोविड होने की संभावना, जानें पूरी रिपोर्ट

AIIMS के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने बताया कि तीसरी लहर में बच्चों में कोविड संक्रमण देखा जाएगा

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में कोविड के 2,22,000 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। 40 दिन के बाद यह अब तक के सबसे कम मामले दर्ज किए गए हैं। जिला स्तर पर भी कोरोना के मामलों में कमी आ रही है। 3 मई तक रिकवरी दर 81.7% थी अब यह बढ़कर 88.7% हो गई है। : स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 22 दिनों से देश में सक्रिय मामलों की संख्या में कमी देखी जा रही है। 3 मई के समय देश में 17.13% सक्रिय मामलों की संख्या थी अब यह घटकर 10.17% रह गई है। पिछले 2 हफ्तों में सक्रिय मामलों की संख्या में करीब 10 लाख की कमी देखी गई है।

तीसरी लहर में बच्चों में कोविड

वहीं AIIMS के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने बताया कि, हमने कोरोना (Corona) की पहली और दूसरी लहर में देखा कि बच्चों में संक्रमण बहुत कम देखा गया है। इसलिए अब तक ऐसा नहीं लगता है कि आगे जाकर कोविड की तीसरी लहर (Third wave) में बच्चों में कोविड संक्रमण देखा जाएगा।

16 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट अधिक

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) की 27वीं बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने बताया कि, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 4,454 दुर्भाग्यपूर्ण मौतें हुईं है, सबसे ज्यादा 1,320 मौतें महाराष्ट्र में हुईं। कर्नाटक में 624, तमिलनाडु में 422 और उत्तर प्रदेश में 231 मौतें हुईं  है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बोला कि देश के 16 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट बहुत ज्यादा है, ये राज्य हैं- कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पुडुचेरी, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, सिक्किम और लक्षद्वीप।

देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 27,20,716 है। संक्रमण से 3,02,544 नए डिस्चार्ज मरीजों के बाद कुल डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 2,37,28,011 हुई है।

यह भी पढ़ेLucknow: मशहूर Mango Man की नर्सरी में नई किस्म का योगी-मोदी आम

Related Articles

Back to top button