Tokyo Olympics के लिए अमेरिका से जापान रवाना हुईं मीराबाई चानू

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय महिला वेटलिफ्टर सैखोम मीराबाई चानू अमेरिका से जापान रवाना हो गई हैं

नई दिल्ली: भारतीय महिला वेटलिफ्टर सैखोम मीराबाई चानू (Saikhom Mirabai Chanu) सेंट लुइस, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी अंतिम तैयारी पूरी करने के बाद टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए जापान रवाना हो गई हैं। टोक्यो ओलंपिक की शुरूआत 23 जुलाई से हो रही है।

भारतीय वेटलिफ्टर

सैखोम मीराबाई चानू एक भारतीय वेटलिफ्टर हैं। चानू ने राष्ट्रमंडल खेलों में विश्व चैंपियनशिप और कई पदक जीते हैं। खेल में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें वर्ष 2018 के लिए भारत सरकार द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। चानू ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों, ग्लासगो में महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता था। उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि 2017 में आई, जब उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के अनाहेम में आयोजित विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।

सैखोम मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त 1994 को नोंगपोक काकचिंग, इंफाल, मणिपुर में एक मैतेई हिंदू परिवार में हुआ था। उनके परिवार ने कम उम्र से ही उसकी ताकत की पहचान कर ली थी जब वह सिर्फ 12 साल की थी। वह आसानी से जलाऊ लकड़ी का एक बड़ा बंडल अपने घर ले जा सकती थी जिसे उसके बड़े भाई को उठाना भी मुश्किल था।

चानू ने महिला 48 किग्रा वर्ग में 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। हालांकि, वह इवेंट को खत्म करने में विफल रही क्योंकि वह क्लीन एंड जर्क सेक्शन में अपने तीन प्रयासों में से किसी में भी वजन नहीं उठा सकी। 2017 में उन्होंने एनाहिम, सीए, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित World Weightlifting Championships 2017 में कुल मिलाकर 194 किलोग्राम (85 किलोग्राम स्नैच और 109 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क) प्रतियोगिता रिकॉर्ड उठाकर महिलाओं के 48 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

यह भी पढ़ेT-Series के MD के खिलाफ रेप मामला दर्ज, काम दिलाने के बहाने बलात्कार करने का आरोप

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles