चुटकियों में गायब होगा आपका सिर दर्द, बस इस उपाए को करें एक बार ट्राई

नई दिल्ली: अपनी सेहत का ख्याल हर कोई अच्छे से रखता है। ज़रा सा भी अगर हमे किसी भी प्रकार की तकलीफ होती है तो हम फ़ौरन उसका इलाज ढूँढने में लग जाते हैं। जायदातर लोगों में सिर दर्द की समस्या को देखा गया गया है। सिर दर्द होने के कई कारण भी हो सकते हैं जैसे ज्यादा देर तक धुप में होना, वर्क प्रेशर, स्ट्रेस, टेंशन, माइग्रेशन आदि। सिर दर्द को मिटने के लिए कोई दावा का प्रयोग करता है तो कोई बाम का।

इससे बचने के लिए अगर आपने भर-भर के दवाईयां या बाम लगाए हैं, तो इस 45 सेकंड की प्रेशर एक्सरसाइज़ को जानने के बाद आपको किसी भी चीज़ की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आपको बस 45 सेकंड तक अपनी आईब्रो के बीच वाले हिस्से को दबाना है। ऐसा करने के 45 सेकंड बाद, सिरदर्द रफ़ू-चक्कर हो जाएगा।

आयुर्वेद और योग में भी ये माना जाता है कि आपके शरीर में बहने वाले एनर्जी, शरीर के 12 अलग पॉइंट्स से हो कर गुज़रती है। ये सभी पॉइंट्स किसी न किसी अंग से जुड़े होते हैं। इसी कॉन्सेप्ट पर पूरा एक्यूप्रेशर काम करता है। जब आप किसी अंग से जुड़े प्रेशर पॉइंट को दबाते हैं, तो इसका सदा असर उस अंग पर पड़ता है। ऐसा ही एक प्रेशर पॉइंट आपकी आईब्रो के बीच का हिस्सा है। 45 सेकंड तक इस हिस्से को दबाने से आपका सर्कुलेशन अच्छा होता है, मांसपेशियों को राहत मिलती है।

तो सर्फ आप इस तरीके से अपने सर द्फार्ड को चुटकियों में भगा सकते हैं, राहत की सांस ले सकते हैं।

Related Articles