लद्दाख में mobile tower लगा, जिओ ने शुरू की सर्विस

लेह : मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम इंडस्ट्रीज ने मंगलवार को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर और उसके आसपास के बॉर्डर के गांवों के इलाकों में mobile tower लगाकर अपनी 4G सर्विस शुरू कर दी है।

लेह से सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल ने डेमचोक में जियो mobile tower का उद्घाटन किया।

इसका फायदा बॉर्डर के गांव के लोगों, ITBA और यात्रियों को फायदा मिलेगा। उद्घाटन के बाद जामयांग ने कहा कि निश्चित तौर पर सीमा सुरक्षा के साथ-साथ बॉर्डर के गांवों की ग्रामीण अर्थव्यवस्था  को मजबूती मिलेगी। बता दें कि समुद्र तल से 13,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर स्थित, डेमचोक के ऊंचाई पर तैनात जवानों, स्थानीय लोगों को फायदा मिलेगा। डेमचोक के अलावा लद्दाख के सीमावर्ती गांव चुशुल, न्योमा थारुक और दुरबुक में 4G सर्विस शुरू हो गई है।

लद्दाख में जियो नेटवर्क को 3 फाइबर मार्गो, लेह-श्रीनगर, लेह-मनाली (हिमाचल प्रदेश) और लेह-गुरेज के जरिए जोड़ा गया है। लेह-गुरेज रूट पर जल्द ही इसके शुरू होने की उम्मीद है। लेह-मनाली रूट पर रमन एप्मलीफायर तकनीक पर बनाया गया है, जिसका उपयोग पहली बार जमीन पर फाइबर कनेक्टिविटी के लिए किया गया है।

बर्फ से भरे इला के की फोटो ट्वीट करते हुए नामग्याल ने लिखा कि पिछले 3 दिनों से लाइन ऑफ कंट्रोल से लगे ईस्टर्न लद्दाख के सीमावर्ती इलाकों में टूर कर रहा हूं। चुशुल से लेह के बीच बर्फ में लिपटी सड़कों पर यात्रा करना और खूबसूरत लैंडस्केप को देखने अपने में एक खुशी वाली अनुभूति है।

यह भी पढ़ें : उपचुनाव: महंगे तेल में फिसल गई भाजपा, मंडी में कांग्रेस ने मारी बाजी

Related Articles