अब मोबाइल बताएगा क्यूं रो रहा है आपका बच्चा

0

लंदन। आमतौर पर नई मां शिशुओं के रोने पर यह नहीं जान पातीं कि उन्हें वास्तव में किस चीज की जरूरत है, लेकिन वैज्ञानिकों ने एक ऐसे मोबाइल एप को विकसित किया है जो यह बताएगा कि आपका बच्चा किस वजह से रो रहा है।

इनफैंट ट्रांसलेटर एप बताएगा रोने का कारण

नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल युनलिन ने एक विशेष प्रकार का ‘इनफैंट ट्रांसलेटर एप’ बनाया है जो बच्चे के रोने की चार अलग-अलग ध्वनियों को रिकॉर्ड कर एक बड़े डाटाबेस के साथ उसकी तुलना कर अंतर बता सकता है। यह एप्लिकेशन बनाने के लिए शोधकरताओं ने 100 नवजात शिशुओं की दो लाख रोने की ध्वनियां इकट्ठी कीं।

10 सेकेंड तक दबाए रहें रिकॉर्ड बटन
इस एप का इस्तेमाल बेहद आसान है। जब आपका बच्चा रोए तो आप इस एप के रिकॉर्ड बटन को 10 सेकेंड तक दबाए रखें। इसके बाद यह ध्वनि खुद ब खुद क्लाउड ड्राइव में अपलोड हो जाएगी।

केवल 15 सेकेंड का लेता है समय
रोने की भिन्न-भिन्न किस्म की ध्वनियों में अंतर का पता लगाने में इस एप को केवल 15 सेकेंड का समय लगता है। अंतर पता करने के बाद यह एप निष्कर्षों को उपयोगकर्ता के मोबाइल फोन पर भेज देता है।

चार प्रकार के रोने की ध्वनियों में कर सकता है अंतर
इस अध्ययन के मुख्य शोधविज्ञानी चैंग चुआन-यू ने बताया कि यह इनफैंट क्राइज ट्रांसलेटर चार प्रकार के रोने की ध्वनियों में अंतर कर सकता है। इसके तहत भूख से रोने पर, डायपर के गीला होने पर, नींद आने पर और दर्द होने पर यह यह एप बताएगा कि बच्चा किस वजह से रो रहा है।

छह महीने से कम उम्र के बच्चों में कारगर है एप
चुआन ने बताया कि उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया के अनुसार दो सप्ताह से कम उम्र के बच्चों में हमने इस एप्लिकेशन की सटीकता 92 प्रतिशत तक पाई गई। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चों की उम्र बढ़ने के साथ इस एप की सटीकता में कमी आ जाती है, लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार छह महीने से कम उम्र के बच्चों में यह एप अधिक कारगर होता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर उपलब्ध है।

loading...
शेयर करें