Moderna की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी, माताओं के लिए सुरक्षित

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित पहली मॉडर्ना की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित पहली मॉडर्ना (Moderna) की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। जिसकी जानकारी नीति आयोग के सदस्य डॉ.वी.के. पॉल ने दी है।

डॉ.वी.के. पॉल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित पहली वैक्सीन मॉडर्ना को नई दवा की अनुमति दी गई है। यह नई दवा अनुमति प्रतिबंधित उपयोग के लिए है। उन्होंने बताया कि अब चार टीके हैं कोवैक्सिन, कोविशील्ड, SputnikV और मॉडर्न। फाइजर (Pfizer) पर भी हम जल्द ही करार बंद कर देंगे।

वी.के. पॉल ने बोला कि ये चार टीके (कोवैक्सिन, कोविशील्ड, स्पुतनिकवी और मॉडर्न) स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सुरक्षित हैं। टीके का बांझपन से कोई संबंध नहीं है।

मॉडर्ना COVID-19 वैक्सीन

मॉडर्ना एक COVID-19 वैक्सीन है जिसे मॉडर्न, यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (NIAID) और बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च द्वारा विकसित किया गया है। और विकास प्राधिकरण (BARDA)। इसका उपयोग 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में SARS-CoV-2 वायरस द्वारा संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है, जो COVID-19 का कारण बनता है। इसे चार सप्ताह के अंतराल पर इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन द्वारा दी गई दो 0.5 एमएल खुराक के रूप में प्रशासित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

मॉडर्ना का दावा- उसकी कोरोना वैक्सीन एक साल तक बचाएगी Covid-19 से -  Positive News on Corona Virus AajTak

यह एक RNA वैक्सीन है जो न्यूक्लियोसाइड-संशोधित mRNA (modRNA) से बना है जो SARS-CoV-2 के स्पाइक प्रोटीन को कूटबद्ध करता है, जो लिपिड नैनोकणों में समाहित है। अगले दिन FDA ने मॉडर्ना वैक्सीन उम्मीदवार के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों को मंजूरी दे दी, जिसमें मॉडर्ना को बाद में ऑपरेशन ताना गति से $483 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ। मॉडर्न बोर्ड के सदस्य, मोनसेफ सलोई को ऑपरेशन वार्प स्पीड प्रोजेक्ट के लिए प्रमुख वैज्ञानिक नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ेKiwi Fruit के फायदे: प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर होता है कीवी

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

इंस्टाग्राम- https://www.instagram.com/puridunianews
फ़ेसबुक- https://www.facebook.com/PuriDuniaNews
ट्विटर- https://twitter.com/Puridunia
यूट्यूब – https://www.youtube.com/channel/UCNWf-IdAw5PE1_dczoEb-Ew

Related Articles