धुरंधर ‘नेता जी’ मुलायम सिंह यादव का 82वां जन्मदिन, मोदी और योगी ने दी बधाई

82 साल के हुए ‘नेता जी’ मुलायम सिंह यादव, मोदी और योगी ने ट्वीट कर दी बधाई

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तरप्रदेश के कदावत नेता पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव आज अपना 82 वां जन्मदिन मना रहें है। इस मौके पर देश के मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलायम सिंह यादव को जन्मदिन की बधाई दी है।

मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, मुलायम सिंह यादव हमारे देश के सबसे वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं में से एक हैं, जो कृषि और ग्रामीण विकास के बारे में भावुक हैं। मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।

रक्षा मंत्री के रूप में सेवा

उत्तर प्रदेश के ताकतवर नेता मुलायम सिंह यादव अपने परिवार से निकलकर प्रदेश और देश की सियासत में एक बड़ी पहचान बनाई। वह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और एक बार देश के रक्षा मंत्री के रूप में सेवा दे चुके हैं। 22 नवम्बर 1939 को इटावा जिले के छोटे से गांव सैफई में पैदा होने वाले मुलायम सिंह यादव ने शुरुआती दिनों में शिक्षक के रूप में कार्य किया था।

समाजवादी पार्टी की नींव

मुलायम सिंह यादव शिक्षक बनने के बाद लोहिया और उनके साथ के लोगों के संपर्क में आने के बाद उन्होंने सियासत की ओर अपना रुख मोड़ लिया। लोकदल के विधायक के रूप में सियासत में कदम रखने वाले मुलायम ने 1992 में समाजवादी पार्टी की नींव रखी।

अखिलेश यादव के नेतृत्व में चौथी पार्टी

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की जड़ें मजबूत करने में उनका अमूल्य योगदान माना जाता है। इस पार्टी ने प्रदेश में चार बार सरकार बनाई। तीन बार वह खुद मुख्यमंत्री रहें और चौथी बार 2012 में पुत्र अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार बनी।

योगी ने ट्वीट कर दी बधाई

योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर बोला, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, समाजवादी पार्टी के संस्थापक श्री मुलायम सिंह यादव जी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं।

यह भी पढ़े:सादगी से मनाया गया नेताजी का 83वां जन्मदिन, प्रसपा ने भी किया सेलिब्रेट

यह भी पढ़े:लखनऊ विश्वविद्यालय के 100 वर्ष पूरे, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दी बधाई

Related Articles

Back to top button