फिर दो बड़े कानूनों में संशोधन की योजना में जुटी मोदी सरकार

हैदराबाद: अंबरपेट विधानसभा क्षेत्र में CCTV नेटवर्क के इनॉगरेशन में पहुंचे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी। इनॉगरेशन में किशन रेड्डी ने कहा कि सरकार भारतीय दंड संहिता (IPC) और आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CRPC)  में संशोधन पर विचार कर रही हैं।

किशन रेड्डी
किशन रेड्डी

पुलिस तंत्र को मजबूत करेगी रक्षा यूनिवर्सिटी

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के सवाल पर किशन रेड्डी ने कहा कि (गुजरात में प्रस्तावित) यह  विश्वविद्यालय  देश के पुलिस तंत्र के कामकाज में अहम बदलाव लाएगा।

NDU और NFS के लिए विधेयक पारित

किशन रेड्डी ने कहा ‘राष्ट्रीय फ़ॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय’ बनाने के लिए पिछले महीने लोकसभा और राज्य सभा में विधेयक पारित किये गए हैं। इस बात पर जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, ‘यह देश में छात्रों का अपराधशास्त्र, कानून और अन्य कानूनी विषयों में ज्ञान बढ़ाने में सक्षम बनाएगा।

सुरक्षित शहर परियोजना

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने आगे बोलते हुए कहा कि सुरक्षित शहर परियोजना के तहत केंद्र सरकार ने हैदराबाद समेत 8 शहरों का चयन किया है। जिसमे खासतौर पर निगरानी, महिला सुरक्षा और त्वरित आपराधिक जांच को ध्यान में रखा गया है। सार्वजनिक सुरक्षा के मामलों में अधिकारी, विशेष रूप से पुलिस की मदद करने के अच्छे इरादे से क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए हैं।

स्मार्ट पुलिस नीति के लिए तत्पर सरकार

रेड्डी ने कहा कि पुलिस द्वारा किये जा रहे नवीनतम तकनीक के उपयोग से लोगों की सेवा के लिए किये जा रहे प्रयासों की मैं सराहना करता हूं। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि हैदराबाद समेत देश के सभी शहरों में तेजी बढ़ते शहरीकर को देखते हुए और बढ़ते अपराधों को रोकने के लिए हम स्मार्ट पुलिस नीति के सभी उपाय कर रहे हैं। केंद्र सरकार इसे रोकने के लिए बेहतर पुलिस व्यवस्था लाने के लिए लगातार काम कर रही है।

ये भी पढ़ें: फेक न्यूज़ पर भड़के दिग्विजय सिंह, बोले ‘श्रेयसी सिंह मेरी पुत्री नहीं’

Related Articles