Suger एक्सपोर्ट पर जल्द सब्सिडी बंद कर सकती है मोदी सरकार

नई दिल्ली : रायटर्स के मुताबिक, भारत अक्टूबर से शुरू हो रहे नए सेशन से Suger एक्सपोर्ट की सब्सिडी वापस ले सकता है। इसकी वजह यह है कि अब ग्लोबल लेवल पर चीनी की कीमतों तेजी से बढ़ोतरी हुई है। जिससे चीनी को दुनिया के बाजार में बेचना आसान हो गया है।

ब्राज़ील के बाद इंडिया है टॉप Suger प्रोडूसर देश

इस कड़ी में मिनिस्ट्री ऑफ़ कंस्यूमर अफेयर्स के सुंधाशु पांडे ने रायटर्स को बताया कि सरकार अगले साल के लिए सब्सिडी बंद कर   रही है। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालत को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि सब्सिडी की अब कोई जरूरत नहीं रह गई है। ग्लोबल मार्केट के लिए यह बेहतर है कि कोई सब्सिडी नहीं मुहैया कराई जाये।

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्राजील के बाद दुनिया के सबसे बड़े उत्पादकों में भारत का नाम शामिल है। भारत ने लगातार तीन साल तक विदेशी बिक्री को बढ़ावा दिया है। जिससे देश को एक्सपोर्टर के रूप में उभरने में मदद मिली है। इस कड़ी में भारत ने यह सुनिश्चत किया है कि उसकी चीनी निर्यात सब्सिडी WTO के नियमों का उल्लंघन न करे । पांडे ने कहा कि भारतीय चीनी की मांग जल्द बढ़ने वाली है। लिहाजा कीमतों में मजबूती की उम्मीद है। ऐसे में सब्सिडी की कोई जरूरत नहीं रही।

यह भी पढ़ें : फिल्मी अंदाज में टीएसआई को बोनट पर टांग गाड़ी भगाने वाला आरोपी गिरफ्तार

 

Related Articles