फ्रीडम फाइटर्स को मोदी सरकार का तोहफा, बढ़ाई इतनी पेंशन

नए साल पर मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा देने जा रही है

मोदी सरकार ने अब फ्रीडम फाइटर्स की पेंशन भी बढ़ा दी है. यह बढ़ोतरी महंगाई राहत में इजाफे से हुई है.सरकार ने सभी बैंकों से कहा है कि वे पेंशन में इजाफे के निर्देशों का ईमानदारी से पालन करें और उन्हें जल्द से जल्द लागू करें. स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगियों को मंहगाई राहत की संशोधित दरें 1 जुलाई 2021 से लागू हैं. इस बढ़ोतरी से फ्रीडम फाइटर्स की पेंशन 3000 रुपये से लेकर 9000 रुपये तक बढ़ जाएगी. साथ ही उन्‍हें जुलाई से 5 महीने का एरियर भी मिलेगा.

3 फीसद तक की बढ़ोतरी

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया में निदेशक एनआर सेकर राजू ने होम मिनिस्‍ट्री के 28 जुलाई 2021 के लेटर का उल्लेख करने का निर्देश दिया है, जो स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगियों को 1 जुलाई 2021 से 29% महंगाई राहत का पेमेंट करने के संबंध में है. हाल ही में भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, नई दिल्ली द्वारा केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के संबंध में महंगाई राहत में 3 फीसद की बढ़ोतरी की गई है.

जानें अब कितनी मिलेगी पेंशन

Ex-Andaman Political prisoners/spouses की पेंशन 30,000 रुपये महीने से बढ़ाकर 38,700 रुपये कर दी गई है
Dependent parents/ eligible daughters को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 19,350 रुपये महीना पेंशन मिलेगी

यह भी पढ़ें- मंत्री जी एक नजर इधर भी देख लेते तो आप भी जान जाते कितना विकास हुआ ?, पढ़िए ये खबर

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles