मोदी सरकार ने गरीबों पर बोला हमला, खत्‍म होगी मिलने वाली सब्सिडी

0

बढ़ाए जाएंगे दाम 

मोदी सरकार ने हर महीने रसोई गैस की कीमत चार रुपये बढाए जाने का फैसला किया है। वहीं मंगलवार को सरकार के फैसले के खिलाफ राज्यसभा में हंगामा हुआ है। विपक्ष की मांग है कि सरकार अपना फैसला वापस ले। सरकार ने हर महीने प्रति सिलेंडर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर का दाम चार रुपये बढाने के निर्देश दिए हैं, ताकि अगले साल मार्च के महीने तक सब्सिडी खत्म हो जाए।

अगले साल मार्च तक लागू होगी स्‍कीम

सरकार की मार्च 2018 तक एलपीजी पर दी जा रही सब्सिडी पूरी तरह खत्म करने की योजना है। सरकार ने हर महीने सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर के दाम में 4 रुपये की बढ़त करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें:  एलपीजी की तरह अब केरोसिन सब्सिडी भी सीधे खाते में

क्या है सरकार का नया निर्देश

सरकार ने ये आदेश 30 मई 2017 को ही पास कर दिया था। इसमें ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को एक जून 2017 से हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपये बढ़ाने को कहा है। ये आदेश मार्च 2018 तक या सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी खत्‍म होने तक जारी रहेगी।

गैस सिलेंडर

एक जुलाई 2016 से बढ़ रहे हैं दाम

केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने की लंबे समय से तैयारी कर रही थी। इसी कड़ी में 1 जुलाई 2016 को घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में हर महीने 2 रुपये बढ़ाने का आदेश जारी किया गया था, जिसके बाद से अब तक ओएमसीज (ऑयल मार्केटिंग कंपनियां) कुल मिलाकर 10 बार एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: GST का असर : 32 रुपए महंगी हुई LPG गैस, नए कनेक्शन पर लगेगा…

कितने मिलते हैं सब्सिडाइज्ड सिलेंडर

देश में हर परिवार को सालाना सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिल सकते हैं, इसके बाद अगर सिलेंडर लेना हो तो वो बाजार भाव पर लेना होगा।

संसद में हुआ  जमकर हंगामा

एलपीजी सब्सिडी खत्म कर हर महीने इसकी कीमतों में इजाफा करने के मोदी सरकार के फैसले पर मंगलवार को संसद में जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी दलों ने इस मामले को लेकर सरकार को घेरा। हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

loading...
1
2
3
शेयर करें