Vatican City में पोप से मिले मोदी

इटली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को Vatican City में पोप फ्रांसिस से पहली बार आमने-सामने की मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने दोनों के बीच कोरोना महामारी, धरती को बेहतर बनाने के लिए जलवायु परिवर्तन से लड़ने तथा गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा हुई। मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी वेटिकन सिटी में मौजूद थे।

Vatican City में हुई मुलाकात

फ्रांसिस 2013 में कैथोलिक चर्चों के मुखिया यानीनपोप बने थे। उसके बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के साथ यह उनकी पहली मुलाकात है। इससे पहले किसी भारतीय प्रधानमंत्री की किसी पोप से आखिरी मुलाकात 1999 में हुई थी, जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय भारत के दौरे पर आए थे।

पोप फ्रांसिस से मुलाकात के मोदी ने एक ट्वीट में बताया, “पोप फ्रांसिस के साथ बेहद गर्मजोशी भरी मुलाकात रही। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और मैंने उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया।” रोम में संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा, “वह पोप से व्यक्तिगत मुलाकात करेंगे।” श्रृंगला ने कहा था, “कल, प्रधानमंत्री हिज होलीनेस पोप फ्रांसिस से वैटिकन सिटी में मुलाकात करेंगे और उसके बाद वह जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वह और भी कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। हम आपको जानकारी देते रहेंगे।”

यह भी पढ़ें : अरबपति Anil Agarwal को सेबी की वार्निंग !

Related Articles