Modi US visit: क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाशिंगटन पहुंचे PM , UNGA को किया संबोधित

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बुधवार को स्थानीय समयानुसार अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के लिए वाशिंगटन पहुंचे। PM Modi के आगमन पर वाशिंगटन DC के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज में अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। ब्रिगेडियर अनूप सिंघल, एयर कमोडोर अंजन भद्रा और नौसेना अताशे कोमोडोर निर्भया बापना सहित रक्षा अताशे के साथ अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने उनका स्वागत किया गया।

PM का ज़ोरदार हुआ स्वागत

अपनी यात्रा के दौरान, वह संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे और साथ ही व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। प्रधान मंत्री हाल ही में शामिल किए गए कस्टम-निर्मित बोइंग 777 विमान पर अमेरिका गए।

कल होगी Biden से मुलाकात

Biden 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में PM Modi की मेजबानी करेंगे, 20 जनवरी को Biden के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होने जा रही है। COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद PM Modi की पहली विदेश यात्रा है।

क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के लिए अमेरिका रवाना होने से पहले, PM Modi ने बुधवार को कहा कि उनकी यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर होगा।

PM ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा, “मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के महामहिम राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर 22 सितंबर से 25 सितंबर, 2021 तक USA का दौरा करूंगा। अपनी यात्रा के दौरान, मैं राष्ट्रपति बिडेन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करूंगा। और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं हमारे दोनों देशों के बीच विशेष रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं।”

यह भी पढ़ें: खेल प्रोत्साहन सामग्री की पूर्व में हुए वितरण की करें जांच, स्कूलों, कॉलेजों के प्रिंसिपल से करें बात

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles