प्रधानमंत्री मोदी ने रूस में किया राष्‍ट्रगान का अपमान

modi-anthem-s_650_122415074836मॉस्को। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस में एक बड़ी गलती की है। यहां जब उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा था तब वह आगे बढ़ निकले जिस पर ए‍क रूसी अधिकारी को उन्‍हें रोकना पड़ा। उस समय रूसी सेना की एक टुकड़ी द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर के तहत ‘जन गण मन’ की धुन बजाई जा रही थी। इसको लेकर अब विरोधी दल कांग्रेस ने उन पर तंज कसा है।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रगान या राष्ट्रीय ध्वज का अपमान न पड़े भारी, इसलिए जान लीजिये इनसे जुड़े Rules

इस मामले पर कांग्रेस प्रवक्‍ता मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए ट्व‍ीट किया कि विदेशों में ज्यादा घूमने से मोदी राष्ट्रगान की आवाज को भी भूल गए हैं।

जब सेना का बैंड नुकोवा द्वितीय हवाई अड्डे पर भारत के राष्ट्रगान की धुन बजा रहा था तब एक रूसी अधिकारी के संकेत के बाद मोदी चलने लगे। हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री जब आए तो एक रूसी अधिकारी ने अपने हाथ से इशारा किया। ऐसा प्रतीत होता है कि मोदी ने इसका अन्य अर्थ निकाला और चलना शुरू कर दिया। अधिकारी ने शायद बैंड को धुन शुरू करने के लिए ऐसा इशारा किया था।

इससे पहले मलेशिया में हुआ था राष्‍ट्रीय ध्‍वज का अपमान- मलेशिया में जापानी पीएम के आगे हुआ तिरंगे का अपमान

इसके बाद एक अन्य अधिकारी ने मोदी को आगे बढ़ने से रोका। तब मोदी वापस आए और सावधान की मुद्रा में खड़े हो गए। परंपरा के अनुसार, राष्ट्रगान बजने पर सावधान की मुद्रा में खड़ा हुआ जाता है। प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सालाना शिखर वार्ता के लिए दो दिन के दौरे पर मॉस्को आए हैं।

देखें वीडियाे-

 

 

वीडियों साभार- ABP Live

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button