BRICS शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर देश का नाम बढ़ाएंगे मोदी

नई दिल्ली : यह भारत के लिए फख्र का पल है क्यूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार के BRICS शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक यह समिट नौ सितम्बर को होगा। इस कड़ी में फॉरेन मिनिस्ट्री के बयान के मुताबिक कोविड के मद्देनज़र इस बार का समिट वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है।

BRICS में 2012 और 2016 में भी भारत ने की थी अध्यक्षता 

इसमें भारत के अलावा ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल होता हैं। इस बार सभी देशों का फोकस अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद बदलते हालात पर होगा। इस के साथ साथ इस बैठक में भारत और चीन के बीच जारी विवाद पर भी बातचीत हो सकती है। इसमें भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष मार्कोस ट्रॉयजो, ब्रिक्स व्यापार परिषद के अस्थायी अध्यक्ष ओंकार कंवर और ब्रिक्स महिला व्यापार गठबंधन की अस्थायी अध्यक्ष डॉ संगीता रेड्डी रिपोर्ट पेश करेंगी ।

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें इस से पहले भारत 2012 और 2016 में भी इस समिट की अध्यक्षता कर चुका है। हाल ही में भारत ने ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक के नए सदस्यों के रूप में बांग्लादेश, यूएई और उरुग्वे को भी शामिल किया है।

यह भी पढ़ें : महापंचायत पर बसपा सुप्रीमो का बयान, अखिलेश को दिलाई मुजफ्फरनगर की याद

Related Articles