G-20 में शामिल होने के लिए रोम जायेंगे मोदी

लखनऊ : G-20 शिखर सम्‍मेलन और जलवायु परिवर्तन को लेकर ब्रिटेन के ग्‍लासगो में आयोजित होने वाली उच्‍चस्‍तरीय बैठक में पीएम मोदी शामिल होंगे। इसके अलावा पीएम मोदी इटली और ब्रिटेन के दौरे पर भी जाएंगे।

G-20 में कई अहम् नेता होंगे शामिल

पीएम मोदी अक्‍टूबर के अंत में होने वाले इस शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए 29 अक्‍टूबर को रोम पहुंचेंगे। जबकि 31 अक्‍टूबर की शाम को ब्रिटेन के ग्लासगो शहर में पहुंचने का कार्यक्रम है। फॉरेन मिनिस्ट्री  ने बताया कि पीएम मोदी कई द्विपक्षीय मीटिंग करेंगे, जिसमें इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी भी शामिल होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोम में होने वाले इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी और ओरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एक बार फिर से साथ नजर आएंगे। इतना ही नहीं वाशिंगटन में पिछले महीने हुई क्वाड नेताओं की पहली शिखर मीटिंग के एक महीने बाद भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के नेता साथ दिखाई देंगे।

जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 31 अक्टूबर को हो रहे चुनावों के कारण शरीक नहीं होंगे। वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी इटली यात्रा की बजाए बीजिंग से ही वीडियो लिंक के जरिए शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें : लगभग 100 भारतीय नागरिकों को अफ़ग़ान से अभी तक निकाला गया

Related Articles