Cosmetics के लिए नया कानून बनाएगा मोदी का पैनल : रिपोर्ट

नई दिल्ली : एक रिपोर्ट के मुताबिक,  नरेंद्र मोदी सरकार ने मेडिसिन, Cosmetics और मेडिकल उपकरणों के लिए नए कानून बनाने के लिए एक पैनल का गठन किया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस पैनल में आठ सदस्य होंगे और इसके प्रमुख ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के वीजी सोमानी होंगे।

इस कानून में Cosmetics के साथ साथ मेडिकल उपकरणों को भी किया जायेगा शामिल

इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक वीजी सोमानी की अध्यक्षता में यह पैनल तीस नवंबर तक अपने सुझावों का मसौदा सरकार को सौंपेगा। इस कड़ी में सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 के तहत दवाओं और कॉस्मेटिक्स के आयात, निर्माण, वितरण और बिक्री को रेगुलेट किया जाता है। हाल ही में इस एक्ट को संशोधित करते हुए मेडिकल उपकरणों को भी जोड़ा गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक सरकार कमेटी की सिफारिशों के आधार पर नया ड्रग्स, कॉस्मेटिक्स और मेडिकल डिवाइसेस कानून बनाया जाएगा। इस पैनल में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के डायरेक्टर राजीव वाधवान, ज्वॉइंट ड्रग कंट्रोलर डॉ. ईश्वरा रेड्डी, ज्वॉइंट ड्रग कंट्रोलर एके प्रधान, IAS अधिकारी एनएल मीणा के साथ हरियाणा, गुजरात और महाराष्ट्र के ड्रग कंट्रोलर भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें : Hurun रिचेस्ट इंडिया वीमेन की लिस्ट में टॉप पर किरण मजूमदार-शॉ

Related Articles