द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब कहे जाने वाले मोहसिन की आतंकवादियों ने की हत्‍या

ईरान की राजधानी तेहरान से बड़ी खबर आ रही है कि यहां के 'द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब' कहे जाने वाले टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह की आतंकवादियों ने शुक्रवार को हत्या कर दी है।

तेहरान: ईरान की राजधानी तेहरान से बड़ी खबर आ रही है कि यहां के ‘द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब’ कहे जाने वाले टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह की आतंकवादियों ने शुक्रवार को हत्या कर दी है। ईरान की सरकारी न्यूज़ रिपोर्ट ने पुष्टि करते हुए बताया है कि आतंकवादियों ने इस घटना को अंजाम दिया है। न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक मोहसिन की हत्‍या तेहरान के बाहर की गई है।

विदेश मंत्रालय ने मोहसिन की हत्‍या के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। देश के क्रांतिकारी गार्ड कमांडर इस घटना से काफी नाराज है और उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि ईरान इस बात का बदला जरूर लेगा। मोहसिन फखरीजादेह इमाम हुसैन विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर थे, वह ईरानी रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बल रसद में एक सीनियर सांइटिस्ट थे।

ये भी पढ़े : वेनेजुएला के विदेश मंत्री ने कहा- हमने आसियान का हिस्सा बनने का किया अनुरोध

ईरान के विदेश मंत्री ने आरोप लगाया

ईरान के विदेश मंत्री ने आरोप लगाया है कि टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह के हत्या ले मामले में इजराइल की भूमिका के लग रही हैं। विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने ट्विटर पर यह बयान लिखा है। हालांकि, इजराइल ने इस मामले पर टिप्पणी करने से साफ मना कर दिया है। जरीफ ने ट्विटर में लिखा है कि, ‘आतंकवादियों ने एक विख्यात ईरानी वैज्ञानिक की आज हत्या कर दी, यह कायरना कृत्य साजिशकर्ताओं की हताशा को दर्शाता है, जिसमें इजराइल की भूमिका के गंभीर संकेत हैं।’

ये भी पढ़े : भारत का विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार आठवें सप्ताह उछाल, 575 अरब डॉलर के पार

उनकी कार को निशाना बनाया

ईरान के रक्षा मंत्रालय ने कहा, वैज्ञानिक मोहसेन फखरीज़ादेह आतंकवादियों के हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए, जब हमलावरों ने उनकी कार को निशाना बनाया, तब वे उसी में थे इस हमले में बुरी तरह घायल हो गए जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई। उन्होंने कहा, मंत्रालय की रिसर्च और इनोवेशन संगठन का नेतृत्व करने वाले फखरीजादेह बाद में “शहीद” हो गए।

Related Articles

Back to top button