देशभर में मानसून ने दी दस्तक, अगले 2 दिन तक 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों में यह पूरे देश को कवर कर लेगा यानी तय समय से एक पखवाड़े पूर्व ही पूरे देश में मानसून छा जाएगा। दिल्ली में मानसून सामान्यत: 29 जून को पहुंचता है जबकि पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर में यह सबसे अंत में 15 जुलाई को पहुंचता है लेकिन ये एक दिन पहले ही दिल्ली पहुंच चुका है।

मानसून

मौसम विभाग ने शनिवार तक जिन 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है उनमें उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तरी गुजरात, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक, महाराष्ट्र का कोंकण, गोवा, केरल, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना शामिल हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में मानसून सामान्यत: 29 जून को पहुंचता है, जबकि पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर में यह सबसे अंत में 15 जुलाई को पहुंचता है। मौसम विभाग ने कहा, दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात के कुछ अन्य हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्से, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्से, पूरे हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तरप्रदेश के शेष हिस्से, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पहुंच गया है।

एक सप्ताह पहले जम्मू पहुंचा मॉनसून
साथ ही इसने यह भी कहा, दक्षिण पश्चिम मॉनसून के उत्तर अरब सागर, गुजरात, राजस्थान और पूरे देश में अगले दो-तीन दिनों में पहुंचने के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है। जम्मू कश्मीर में मॉनसून एक सप्ताह पहले ही पहुंच गया है।

Related Articles