मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू, RT-PCR टेस्ट पत्रकारों के लिए 24 घंटे उपलब्ध

मानसून सत्र 19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा, सदन में RT-PCR टेस्ट की सुविधा सभी सदस्यों और पत्रकारों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगी

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने 19 जुलाई से शुरू होने वाले संसद के आगामी मानसून सत्र की तैयारियों का जायजा लिया है। इस दौरान ओम बिरला ने बताया कि मानसून सत्र 19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा। इसमें 19 बैठकें होगी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन में सुरक्षा की दृष्टि से सारे व्यापक इंतजाम हो ताकि सदन की कार्रवाई निर्बाध रूप से चल सकें। कोरोना संक्रमण की दर कम हुई है लेकिन देश के कई राज्यों में अभी भी संक्रमण की दर 5% से अधिक है। हमने सदन में कोरोना नियमों का पालने करते हुए सभी व्यवस्था की है।

उन्होंने यह जानकारी देते हुए बताया कि सदन में RT-PCR टेस्ट की सुविधा सभी सदस्यों और पत्रकारों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। कुछ लोगों को छोड़कर सभी सदस्यों ने वैक्सीन लगवा ली है। कुछ सदस्यों को कोविड के लक्षण थे और कुछ मेडिकल के कारण वैक्सीन नहीं लगवा पाए हैं। सचिवालय के स्टाफ ने वैक्सीन लगवा ली है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि मानसून सत्र के दौरान सदन की बैठक सुबह 11 बजे प्रारंभ होगी। स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुरूप माननीय सदस्यों के लिए सदन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था की गई है। 280 सदस्य लोकसभा कक्ष तथा 259 सदस्य सभा की दीर्घाओं में बैठकर सदन की कार्यवाही में भाग ले सकेंगे। मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल, शून्यकाल, नियम 377 के तहत आने वाले मामले, सरकारी विधायी कार्य, प्राइवेट मेंबर बिजनेस सहित सभी विषय लिए जाएंगे।

RT-PCR test की अनिवार्यता

ओम बिरला ने कहा कोविड वैक्सीनेशन करवा चुके माननीय सदस्यों, मीडियाकर्मियों, विभिन्न मंत्रालय के अधिकारियों के लिए RT-PCR test की अनिवार्यता नहीं रहेगी। टीकाकरण नहीं होने पर RT-PCR test करवाना होगा। पूर्व की भांति संसद भवन परिसर में अन्य व्यक्तियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

17वीं लोकसभा का अब तक कार्यकाल अनेक मायनों में ऐतिहासिक रहा है। विगत दो वर्षों में आयोजित पांच सत्रों के दौरान कार्य उत्पादकता 122% रही। चौथे सत्र की 167% कार्य उत्पादकता उल्लेखनीय उपलब्धि है। पांचों सत्रों के दौरान 114 बैठकें हुईं जो 14वीं, 15वीं व 16वीं लोकसभा से अधिक हैं।

यह भी पढ़ेयूपी चुनाव 2022 से पहले सपा का वादा- मुफ्त बिजली, युवाओं को 10 लाख नौकरी

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles