आज से 11 अगस्त तक चलेगा मॉनसून सत्र, इन मुद्दों पर सरकार को घेरने को तैयार बैठा विपक्ष

0

नई दिल्ली। संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरु हो रहा है जो 11 अगस्त तक चलेगा। हालात देखते हुए इस सत्र में काफी हंगामा होने की आशंका है, साथ ही आज राष्ट्रपति चुनाव भी होने हैं। वहीं दिवंगत हुए दो सदस्यों लोकसभा सदस्य व अभिनेता विनोद खन्ना और राज्यसभा सदस्य व पू्र्व केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे को श्रद्धांजलि देकर कार्यवाही स्थगित हो जाएगी। इन दोनों नेताओं का पिछले दिनों निधन हो गया था।

मॉनसून सत्र

मॉनसून सत्र में आज इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

इस सत्र के दौरान कई ऐसे मुद्दे हैं जिसपर विपक्ष सरकार को घेरने के लिए तैयार बैठी है। गोरक्षकों से जुड़े घटनाक्रम, किसानों के प्रदर्शन, कश्मीर में तनाव, सिक्किम सेक्टर में चीन के साथ जारी गतिरोध, जीएसटी समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए तैयार है विपक्ष। ऐसे में हंगामा होना तो तय है।

कांग्रेस ने कहा कि संसद में भीड़ के हमले में निर्दोषों की हत्या, कृषि संकट व किसान आत्महत्या जैसे मसले को विपक्ष जोरशोर से उठायेगा। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कांग्रेस सदन की कार्यवाही में बाधा डालने की पक्षधर नहीं है। लेकिन इसके लिए सरकार को आगे बढ़कर इन मुद्दों पर चर्चा कराने की अनुमति देनी चाहिए। विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस व वामदलों समेत अन्य विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने सरकार पर निशाना साधा।

विपक्ष की ओर से आर्थिक मोर्चे पर भी सरकार की घेरेबंदी की जा सकती है। वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) से होने वाली परेशानी, रोजगार के घटते मौके व बढ़ती बेरोजगारी की समस्या पर सरकार को कठघरे में खड़ा किये जाने की संभावना है। जद यू अध्यक्ष शरद यादव ने केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह रोजगार देने के अपने वायदे को पूरा करने में विफल रही है। विपक्ष इस मुद्दे को सदन में उठायेगी ही।

मॉनसून सत्र में कुल 19 बैठके होंगी 26 दिनों की कार्यावधि में चार प्राईवेट मेंम्बर्स दिवस होंगे। लोक सभा में 21 बिल और राज्य सभा में 42 बिल पेंडिंग हैं।

 

loading...
शेयर करें