इस मानसून अगर रहना है हेल्दी तो ऐसी हो आपकी डायट

0

नई दिल्ली| बारिश का मौसम यूं तो सबसे प्यारा होता है। सभी लोगों को ये मौसम पसंद होता है। लेकिन इस मौसम बीमारियां भी बढ़ती हैं। स्किन इन्फेक्शन के साथ साथ पेट की भी बहुत सी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए इस मौसम में खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रूटीन डायट में चेंजेज कर हम अपने हेल्थ प्रोब्लम्स को कम कर सकते हैं। तो आईये आज जानते हैं अपने डायट में बदलाव कर इस बारिश के मौसम का आनंद हम कैसे उठा सकते हैं।

बारिश के मौसम में कच्चा सलाद खाने बिलकुल न खाएं। क्योंकि कच्ची सब्जियों में कीड़े और बैक्टीरिया हो सकते हैं। इसलिए आप इन्हे स्टीम्ड कर के ही खाएं।

पालक, पत्ता गोभी, फूल गोभी जैसी सब्जियों को बारिशों में बिल्कुल न खाएं। इनकी जगह करेला, तोरी, घीया और टींडे आदि सब्जियां खाने की लिस्ट में शामिल करें। बारिश के दिनों इनमें गंदगी और नमी आ जाती है, जिस कारण इसमें कीटाणु मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर ठीक से साफ न किया गया तो आपके पेट में जाकर पाचन तंत्र को और अधिक खराब कर सकते हैं। इसलिए इसे न खाएं।

भोजन में लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हींग, जीरा पाउडर, हल्दी और धनिया को शामिल करें क्योंकि ये पाचन बढ़ाने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा में सुधार करते हैं।
बारिश के मौसम में उबला पानी पिएं क्योंकि पानी में रोगाणु मौजूद होते हैं। कम नमक वाला आहार लें और ज्यादा नमक वाले भोजन के सेवन से बचें क्योंकि ये ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) बढ़ा सकते हैं, सूजन बढ़ा सकते हैं।

इस मौसम में सी-फूड भी इग्नोर करना चाहिए मॉनसून का समय प्रजनन (ब्रीडिंग) का मौसम होता है, इसलिए ऐसे खानों से मुह मोड़ लेना चाहिए। सी-फूड खाना जरूरी है, तो बिल्कुल ताज़ा खाना ही खाएं, जिसे ज़्यादा देखभाल के साथ अच्छे से पकाया गया हो।  

आहार में गर्म दाल या सूप शामिल करें। हल्दी, लौंग, काली मिर्च और सौफ जैसे मसालों का खाना बनाने में इस्तेमाल करें।

मानसून के दौरान सूप का सेवन सूजन कम करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

हल्दी न सिर्फ एक बढ़िया एंटीबायोटिक होता है, बल्कि सूजन भी कम करता है। यह वास्तव में पाचन तंत्र में सूजन कम करने में मददगार साबित होता है।

सौफ को खाना खाने के बाद लिया जा सकता है, यह भोजन पचाने में मदद करता है और गैस संबंधी समस्याओं की संभावना को कम करता है।

आप देखेंगे कि मशरूमखाने से अधिकतर लोगों को एलर्जी हो जाती है। बारिश के मौसम इसे खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इंफेक्शन का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।

loading...
शेयर करें