सऊदी अरब में नजर नहीं आया चांद, एशियाई देशों में रविवार को ईद होने की उम्मीद

0

नई दिल्ली: एशिया महाद्वीप में नही दिखाई दिया चाँद. अब इससे ज्यादा उम्मीद है कि ईद रविवार को पड़े. ऐसा चांद देखे जाने की स्थिति में होंगी.आज अगर चांद नजर आ गया तो कल यानी रविवार को भारत समेत कई देशों में ईद की नमाज अदा की जाएगी. इससे पहले सऊदी अरब से खबर आई थी कि वहां ईद का चांद नहीं देखा गया.

सऊदी अरब में नहीं दिखाई दिया चांद

खबर के मुताबिक सऊदी अरब में चांद देखने के लिए रमजान के आखिरी जुमा को बैठक हुई थी. उसके बाद सबसे बड़ी धार्मिक संस्था सुप्रीम काउंसिल ने चांद नहीं देखे जाने का एलान किया. चांद नजर नहीं आने से सऊदी अरब में रमजान के बाद के महीने की पहली तारीख 24 मई यानी रविवार को होगी. सऊदी अरब ने कहा था अलविदा के रोज चांद दिखाई नहीं देने की सूरत में मुल्क के लोगों को पूरे 30 रोजे रखने होंगे. पाकिस्तान में भी ज्यादा उम्मीद है कि ईद कल पड़े. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 24 मई को ईद होने का अनुमान लगाया है.

एशिया महादेश में कल माई जाएगी ईद 

आपको बता दें कि इस्लामी महीने की शुरुआत चांद के देखे जाने से होती है. चांद 29 को भी दिखाई दे सकता है और 30 तारीख को भी. अगर चांद 29 तारीख को नजर आया तो इसका मतलब होगा अगला दिन पहली तारीख होगी. इस बार दुनिया में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन की स्थिति है. जिसके चलते लोगों का घरों से निकलकर सामूहिक इबादत करना मना है. मुसलमानों को मस्जिद या ईदगाह जाकर नमाज अदा करना संभव नहीं लग रहा है. ज्यादा उम्मीद है कि हुकूमत की तरफ से इजाजत ना मिलने पर उनको घर पर ही नमाज अदा करनी पड़े.

loading...
शेयर करें