नहीं हुआ चांद का दीदार, जानें कब से शुरू होगा Ramadan का पाक महीना

नई दिल्ली: रमजान (Ramadan) का पाक महीना शुरू होने वाला है, देश में 14 अप्रैल से रमजान शुरू हो रहा है। आज सोमवार को रमजान का चांद नजर आने वाला था लेकिन दिखाई नहीं पड़ा। इसके बाद दिल्ली स्थित जामा मस्जिद ने ऐलान कर दिया है कि रमजान का पाक महीना अब 14 अप्रैल से शुरू होगा। इस्लामी कैलेंडर के मुताबिक नवां महीना रमजान (Ramadan) का होता है। इस पाक महीने में दुनिया भर में इस्लाम को मानने वाले लोग अल्लाह की इबादत की इबादत और नमाज अदा करते हैं। इसके अलावा क़ुरआन की तिलावत करते हैं।

चांद का दीदार करने के बाद शुरू होता रमजान

ये रमजान ऐसे ही शुरू नहीं होता हर साल चांद का दीदार करने के बाद ही रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होती है। हर किसी को रमज़ान के चांद के दीदार का खासा इंतजार रहता है। दुनिया के अन्य देशों में रमजान का महीना संभवतः 13 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहा है, रविवार को सऊदी अरब में रमजान का चांद नहीं दिखाई दिया और अरब देश में पहला रोजा मंगलवार, 13 अप्रैल को होगा। चांद दिखने की तारीख के मुताबिक यह महीना 29 या 30 दिन का होता है।

ये भी पढ़ें : Flipkart पर चल रही है बम्पर सेल, इन फ़ोन्स के दाम में भारी डिस्काउंट

मुस्लिम संगठन ने की अपील

आपको बता दें कि एक मुस्लिम संगठन ने रविवार को सरकार से अपील की है कि शुरू हो रहे रमजान के महीने के दौरान समुदाय के लोगों को मस्जिदों में नमाज पढ़ने की अनुमति दी जानी चाहिए। जमीयत-उलेमा-ए-हिंद के मराठवाड़ा क्षेत्र के सदस्यों ने रविवार को महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे से अपनी बात रखी, राज्य में कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से धार्मिक स्थान बंद हैं। महाराष्ट्र के साथ देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण को लेकर नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों के ऐलान किए गए हैं।

ये भी पढ़ें : कोरोना के कहर पर एक्शन में CM Yogi, अफसरों को दिए सख्त निर्देश, क्या लगेगा लॉकडाउन?

Related Articles

Back to top button