म्यांमार से बांग्लादेश पलायन कर रहे 100 से ज्यादा रोहिंग्या मुसलमानों की मौत

0

संयुक्त राष्ट्र| म्यांमार से बांग्लादेश पलायन कर रहे 100 से ज्यादा रोहिंग्या मुसलमानों की जहाज या नाव के डूब जाने से मौत हो चुकी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनसीएचआर) को करीब 30 कामचलाऊ नावों की रिपोर्ट मिली है जिनमें बैठकर म्यांमार से 1,000 से ज्यादा रोहिंग्या बांग्लादेश पहुंचे।

अब तक करीब 6,20,000 रोहिंग्या म्यांमार से बांग्लादेश पलायन कर चुके हैं

प्रवक्ता ने कहा कि बांग्लादेश पहुंचने के लिए नाफ नदी को पार कराने के एवज में भुगतान के लिए पैसे नहीं होने के कारण शरणार्थियों को जो सामान मिल रहा है, वे उसी से नाव बना रहे हैं।

दुजारिक के मुताबिक, हाल ही में बांग्लादेश पहुंचे शरणार्थियों ने यूएनसीएचआर को बताया कि वे एक महीने से ज्यादा समय से म्यांमार के तट पर निराशाजनक स्थितियों में प्रतीक्षा कर रहे थे।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने बताया कि 25 अगस्त को भड़की हिंसा के बाद से अब तक करीब 6,20,000 रोहिंग्या म्यांमार से बांग्लादेश पलायन कर चुके हैं।

दुजारिक ने कहा, “शरणार्थी अस्थायी बस्तियों में पर्याप्त बुनियादी ढांचा और सुविधाओं के बिना ही रह रहे हैं।”

दुजारिक ने उल्लेख किया कि रोहिंग्या शरणार्थी संकट प्रतिक्रिया योजना को अब तक 14 करोड़ डॉलर मिले हैं, जो वास्तविक जरूरत का महज एक-तिहाई है। उन्होंने दाताओं से ज्यादा से ज्यादा धन इस कोष में देने का आग्रह किया है।

loading...
शेयर करें