केंद्र की बड़ी उपलब्धि, इस साल 121 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपनाया आधार

नई दिल्ली। इस साल 16 जून तक कुल 121.46 करोड़ आधार संख्या जारी की गई है, जो 12 अंकों का एक विशिष्ट पहचान संख्या है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्री ने यह आंकड़ा अपनी सरकार के चार साल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए जारी किया।

IAS मामले में भाजपा के साथ खिंच गए केजरीवाल, बताया दोनों…

आधार संख्याप्रसाद ने कहा कि देश में मोबाइल विनिर्माण में वृद्धि काफी हद तक बढ़ी है। वित्त वर्ष 2017-18 में करीब 120 मोबाइल और एक्सेसरीज विनिर्माण इकाइयां हैं। हर साल देश में 22.5 करोड़ हैंडसेट का निर्माण किया जाता है, जिसका मूल्य 1.32 लाख करोड़ रुपये है।

चार साल में 67 हजार करोड़ से बढ़कर 1.10 लाख करोड़…

यूनीफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गर्वनेंस (उमंग) एप के बारे में मंत्री ने कहा कि अबतक इस एप को 64 लाख बार डाउनलोड किया गया है।

उमंग सरकार का ऑल-इन-वन सिंगल यूनीफाइड मल्टी-चैनल, मल्टी-प्लेटफार्म और मल्टी-सर्विस फ्रीवेयर मोबाइल एप है, जिसके जरिए हजार से अधिक केंद्र और राज्य सरकार की सेवाएं विभिन्न भारतीय भाषाओं में हासिल की जा सकती हैं, जो एंड्रायड, आईओएस और विंडोज पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में डिजिटल लॉकर का उपयोग भी काफी बढ़ा है और इसके 1.17 करोड़ पंजीकृत यूजर्स ने 1.52 करोड़ दस्तावेजों को अपलोड किया है।

Related Articles