मध्यप्रदेश की 176 जल संरचनाओं के लिये 88 करोड़ से अधिक की राशि मंजूर

भोपाल-होशंगाबाद संभाग के चार जिलों की 176 जल संरचनाओं के लिये 88 करोड़ से अधिक की राशि मंजूर

भोपाल: मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने भोपाल-होशंगाबाद संभाग के चार जिलों विदिशा, होशंगाबाद, बैतूल और हरदा में 176 ग्रामीण नल-जल प्रदाय योजनाओं के लिए 88 करोड़ 61 लाख 61 हजार रूपये की स्वीकृति दी है।

जल-जीवन मिशन

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय जल-जीवन मिशन के तहत विभाग द्वारा घरेलू नल-कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए जल-संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं। इनमें विदिशा जिले की 20, होशंगाबाद जिले की 35, बैतूल जिले की 112 और हरदा जिले की 9 जलसंरचनायें शामिल हैं। इन जिलों के लिए नवीन योजनाओं के साथ ही विभिन्न ग्रामों में पहले से निर्मित पेयजल अधोसंरचनाओं को नये सिरे से तैयार कर  के तहत कार्य किया जा रहा है।

पेयजल उपलब्ध

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का उद्देश्य मध्यप्रदेश के समग्र ग्रामीण अंचल को पेयजल उपलब्ध करवाना है। ग्रामीणजनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि उन्हें घर बैठे ही गुणवत्तापूर्ण पेयजल की आपूर्ति हो। इसमें पेय-जल उपलब्ध करवाने की दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। जहाँ जलस्त्रोत हैं, वहाँ उनका समुचित उपयोग कर आसपास के ग्रामीण रहवासियों को पेयजल प्रदाय किया जायेगा और जिन ग्रामीण क्षेत्रों में जलस्त्रोत नहीं हैं वहाँ यह निर्मित किए जायेंगे।

यह भी पढ़े:निवार ने मचाई तबाही, तमिलनाडु के 13 जिलों में सार्वजनिक अवकाश

यह भी पढ़े:कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में किसानों का धरना, अंतरराज्यीय सीमा हुए सील

Related Articles