अब लाइट जलाने से ही दूर भाग जाएंगे मच्‍छर : शोध में हुआ खुलासा

0

नई दिल्‍ली। गर्मी का मौसम या सर्दी का मौसम हर मौसम में मच्छरों का कहर जारी रहता है। उसने छुटकारा पाने के लिए मार्केट में नए-नए कीट नाशक प्रोडक्‍ट्स आते रहते हैं। ज्‍यादातर लोग मच्छरदानी का प्रयोग भी करते हैं। लेकिन अब ऐसा कुछ करने की जरुरत नहीं होगी। दरअसल, वैज्ञानिकों ने इसका भी एक उपाय खोज निकाला है।

मच्‍छर

Parasites and Vectors नाम की पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट की माने तो वैज्ञानिकों ने बताया कि सिर्फ लाइट को जलाने से ही मच्छरों के काटने और उड़ने के व्यवहार में परिवर्तन लाया जा सकता है।

रिसर्च में खुलासा

बता दें, अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम के प्रोफेसर Giles Duffield और टीम ने रिसर्च की। इस दौरान उन्‍होंने बताया, कि मच्‍छरों को भगाने के लिए अक्‍सर हम नए-नए तरीके अपनाते हैं। लेकिन यह सभी तरीके मच्‍छरों को भगाने या उनसे होने वाली बीमारियों को भागाने में काफी नहीं है। लेकिन लाइट पर किए गए प्रयोग से हम मच्‍छरों से आसानी से बच सकते हैं।

यह रिसर्च लाल रंग की लाइट पर उस समय की गई जब मच्‍छर सबसे ज्‍यादा एक्टिव रहते हैं। लेकिन जब लाल लाइट जलती है तो मच्‍छर इससे बचने के लिए तेजी से इधर-उधर भागने लगते हैं। वहीं मच्‍छरों पर लाइट का प्रभाव लगभग 12 घंटों तक बना रहता है।

loading...
शेयर करें