लाहुल स्पीति का अधिकांश इलाका बर्फ की चादर से ढका, हिमाचल में हुआ सीजन का पहला हिमपात

जिले की सूरज और चंद्र ताल झीलें जम गई हैं। घाटी में शीत लहर और बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई स्थानों पर संचार व्यवस्था और वाहनों का आवागमन रूक गया है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश में जनजातीय लाहुल स्पीति जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में सीजन का पहला हिमपात हुआ तथा निचले इलाकों में हल्की बारिश होने से ठंड बढ़ गई। पिछले 24 घंटे में बर्फबारी से लाहुल स्पीति जिले का अधिकांश इलाका बर्फ की सफेद चादर में लिपटा हुआ है क्योंकि इस बार समय से पहले सर्दी ने दस्तक दे दी । जिले की सूरज और चंद्र ताल झीलें जम गई हैं। घाटी में शीत लहर और बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई स्थानों पर संचार व्यवस्था और वाहनों का आवागमन रूक गया है।

केलांग में एक फीट बर्फबारी हुई

मौसम विभाग के अनुसार लाहुल स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में तीस सेंटीमीटर (एक फीट) बर्फबारी हुई है जबकि गोंडला में बीस सेमी ,रोहतांग पास, कुंजुम दर्रा, लेडी ऑफ केलांग, सप्त रिषि की पहाड़ी, गोशाला पहाड़ी, बरलाचा, चंबा का साचपास, किन्नौर का किन्नर कैलाश दो से तीन फीट ऊंचे बर्फबारी हुई है। इससे न्यूनतम तापमान कई डिग्री नीचे गिर गया। केलांग में पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया ।

रोहतांग सुरंग को चालू रखा जाएगा

इतिहास में पहली बार लाहुल स्पीति जिले के लोग पूरी तरह से देश के सीमा के रूप में मुख्यधारा से जुड़े हैं। बीआरओ के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में सभी मौसम में रोहतांग सुरंग को चालू रखा जाएगा और वाहनों का आवागमन खुला रहा।

इसी प्रकार कुल्लू जिले में बंजार में 18 मिमी, टिंडर में 17 मिमी, कोठी में 15 मिमी, मनाली और कल्पा में आठ मिमी बारिश हुई, जबकि किन्नौर के वांग्तो सात मिमी, बाजुरा और भुंतर कुल्लू में तीन मिमी बारिश हुई है। किन्नौर जिले के कल्पा में 1.1 डिग्री, कुल्लू के मनाली में 2.3 डिग्री, सोलन और भुंतर में 7.0 डिग्री, चंबा में 7.8, शिमला के कुफरी में 8.5 डिग्री जबकि राजधानी शिमला में 10.0 डिग्री और सुंदरनगर में 8.3 डिग्री रिकार्ड किया गया है। मंडी, सोलन, पालमपुर का न्यूनतम तापमान राजधानी शिमला से भी कम है। ऊना का 9.8 डिग्री, कांगड़ा और हमीरपुर का 10.2 डिग्री, बिलासपुर 10.5 डिग्री, धर्मशाला 10.6 डिग्री, सिरमौर में नाहन 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले चौबीस घंटों के दौरान मौसम खुश्क रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : CAA विरोध से उपजे दंगे में स्कूल की भूमिका संदिग्ध, HC ने जमानत याचिका की खारिज

Related Articles

Back to top button