सदियों से जल रही इस मुस्लिम देश में मां भगवती की अखंड ज्‍योति

0

नई दिल्‍ली। पूरे विश्‍व में मां देवी के अनेक मंदिर में स्‍थित है। लेकिन किसी 95 फीसदी वाले मुस्लिम देश में देवी मां का मंदिर होना किसी आश्‍चर्य से कम नहीं होता है। लेकिन इससे भी ज्‍यादा चौकाने और हैरान करने वाली बात यह है की उस मंदिर में सदियों से बिना बुझे ज्‍योति जलती आ रही है। जी हां हम बात कर रहे हैं। जी हां हम बात कर रहें है अजरबैजान देश की जहां पर मां भगवती का एक प्राचीन मंदिर स्थित है। और उसमें अखंड ज्‍योत जल रही है।

कई सदियों के बाद भी यह मंदिर अपनी शान से उपस्‍थित है। मंदिर में जर्जर होने के कोई निशान नहीं है। लेकिन यह भी सच है की अब मंदिर सुनसान रहता है। यहां दर्शन के लिए बस एक-दो लोग कभी कदार दिख जाते हैं। इस मंदिर को आतिशगाह अथवा टेंपल ऑफ फायर नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़े- यहां स्थित है मां दुर्गा की 1100 भुजाओं वाली मूर्ति, आप भी देखें

वहीं इस मंदिर की सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है की यहां कई वर्षों से एक पवित्र अग्नि निरंतर जलती आ रही है। यह मंदिर मुख्यत: अग्नि को ही समर्पित है। वो इसलिए क्‍योंकि हिंदू धर्म में अग्नि को बहुत पवित्र माना गया है। इसलिए यहां पर जल रही ज्योति को साक्षात भगवती का अवतार माना गया है। इतिहास के अनुसार इस मंदिर को बुद्धदेव ने बनवाया था। जो हरियाणा में मादजा गांव के निवासी थे।

 

loading...
शेयर करें