Mother’s Day 2021: जानें किसकी याद में मनाया जाता है ‘मदर्स डे’? माताओं को दिए जाते हैं Gift

मदर्स डे की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस की पहल पर हुई थी

लखनऊ: मदर्स डे (Mother’s Day) मां को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। एक मां का आँचल अपनी संतान के लिए कभी छोटा नहीं पड़ता। मां का प्रेम अपनी संतान के लिए इतना गहरा और अटूट होता है कि मां अपने बच्चे की खुशी के लिए सारी दुनिया से लड़ लेती है। एक मां का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, मां के बिना ये दुनियां अधूरी है। मई के दूसरे रविवार (2nd Sunday) को मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार Mother’s Day, 9 मई के दिन मनाया जाएगा।

मदर्स डे (Mother’s Day) समाज में माताओं के प्रभावी कार्यों का सम्मान करने वाला उत्सव है। यह दुनिया के कई हिस्सों में विभिन्न दिनों में मनाया जाता है, आमतौर पर मार्च या मई के महीनों में इसे मनाया जाता है।

Mother’s Day की शुरूआत

मदर्स डे की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में, 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस (Anna Jarvis) की पहल पर हुई थी। एना जार्विस को अपनी मां से खास लगाव था। जार्विस अपनी मां के साथ ही रहती थी और उन्होंने कभी शादी भी नहीं की थी। मां के गुजर जाने के बाद एना ने मां से प्यार जताने के लिए मदर्स डे (Mother’s Day) की शुरूआत की। तब से हर साल मई माह के दूसरे रविवार (2nd Sunday) को मदर्स डे मनाया जाता है।

Mothering Sunday

प्राचीन रोमवासी एक अलग ही छुट्टी मनाते थे, जिसका नाम है मेट्रोनालिया, जो जूनो को समर्पित था, इस दिन माताओं को गिफ्ट दिये जाते थे। यूरोप और ब्रिटेन में कई प्रचलित परम्पराएं हैं जहां एक खास रविवार को मातृत्व और माताओं को सम्मानित किया जाता हैं जिसे ‘मदरिंग संडे’ (Mothering Sunday) कहा जाता था।

MOTHERING SUNDAY CELEBRATIONS – St Matthews

 

यह भी पढ़ेLockdown व कोरोना से बंद हैं स्कूल, Supreme Court के आदेश के बाद School वसूलेंगे सिर्फ इतनी फीस

Related Articles