MP 12th Board Exam: मध्य प्रदेश में 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द, यह है Option

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने यह जानकारी देते हुए बताया कि, मध्य प्रदेश में 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं इस बार आयोजित नहीं की जाएंगी

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि, मध्य प्रदेश में 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं (MP 12th Board Exam) इस बार आयोजित नहीं की जाएंगी। बच्चों की जिन्दगी हमारे लिए अनमोल है। जब पूरा देश और राज्य कोरोना को प्रकोप झेल रहा है ऐसे में बच्चों पर परीक्षा का मानसिक बोझ उचित नहीं है।

बेहतर परिणाम के लिए परीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने बोला कि 10 वीं बोर्ड की परीक्षाएं न कराने का निर्णय पहले ही किया गया था, आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम घोषित किया जाएगा। अगर 12 वीं का कोई बच्चा बेहतर परिणाम के लिए परीक्षा देना चाहेगा तो विकल्प खुला रहेगा, कोरोना संकट की समाप्ति के बाद वो 12 वीं की परीक्षा दे सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए यह बचा दें कि 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उच्च स्तरीय बैठक में यह बड़ा फैसला किया गया था। बैठक में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं की परीक्षा रद्द करने पर सहमति बनी थी। बैठक में यह भी सहमति बनी थी कि पिछले साल की तरह इस साल भी अगर कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं तो कोरोना संक्रमण की स्थिति अनुकूल होने पर CBSE  द्वारा उन्हें परीक्षा में बैठने का सुझाव प्रदान किया जाएगा।

शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार COVID-19 से प्रभावित परिवारों के साथ पूरी शक्ति के साथ खड़ी है। आवश्यकता होने पर नियमों में संशोधन कर भी जनता के हितों की रक्षा की जाएगी। मिलकर लड़ेंगे और जीतेंगे।

MP में संक्रमण का आंकड़ा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) ने पिछले 24 घंटों में 1078 नए COVID-19 के मामले सामने आए है। संक्रमण से 45 मौतें और 4120 रिकवरी दर्ज की गई है। प्रदेश में वायरस के 20,303 सक्रिय मामले हैं।

यह भी पढ़ेHappy Birthday Sonakshi Sinha: जानें फैशन डिजाइनर से Actress बनने का सफर

Related Articles

Back to top button