करीना और सैफ अली खान के बेटे पर सवाल के लिए MP स्कूल ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

मध्य प्रदेश: बॉलीवुड एक्टर्स करीना कपूर और सैफ अली खान के बेटे का नाम मध्य प्रदेश के एक प्राइवेट स्कूल में परीक्षा के दौरान पूछने पर एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। अब स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

वार्षिक परीक्षा में पूछे गए सवाल

वार्षिक परीक्षा के दौरान कक्षा 6 के सामान्य ज्ञान भाग के करेंट अफेयर्स सेक्शन में प्रश्न आने के बाद विवाद खड़ा हो गया। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में ‘एकेडमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल’ ने अपने प्रश्न पत्र में छात्रों से बॉलीवुड अभिनेता युगल (करीना कपूर और सैफ अली खान) के बेटे का पूरा नाम लिखने को कहा। भाग बी में परीक्षण के करंट अफेयर्स खंड में पाँच प्रश्न थे, पहला – भारत में शतरंज का पहला ग्रैंड मास्टर कौन था? जबकि दूसरा सवाल था- करीना कपूर खान और सैफ अली खान के बेटे का पूरा नाम लिखें?

उसी सेट पर तीन अन्य प्रश्न हैं – उस IAF पायलट का नाम बताइए जिसका लड़ाकू विमान पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया? 2019 में आईपीएल कप किस टीम ने जीता? और आखिरी सवाल था- उत्तर कोरिया का तानाशाह कौन है? एक बार परीक्षण समाप्त होने के बाद, प्रश्न संख्या 2 (करीना कपूर खान और सैफ अली खान के बेटे का पूरा नाम लिखें?) कुछ माता-पिता के साथ अच्छा नहीं रहा, जिन्होंने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि करंट अफेयर्स सेक्शन में प्रश्न होने चाहिए। स्वतंत्रता सेनानियों से संबंधित जो छात्रों को उनके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं न कि किसी बॉलीवुड अभिनेता के बेटे का नाम।

अभिभावकों ने की जिला शिक्षा विभाग से शिकायत

बाद में स्कूल के अभिभावक संघ ने खंडवा में जिला शिक्षा विभाग से शिकायत की, जो आगे मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के पास गया। इसके बाद विभाग ने ‘एकेडमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल’ के प्रशासन को शोकेस नोटिस जारी कर मामले पर जवाब मांगा है.

घटना पर जिला अभिभावक संघ के अध्यक्ष अनीश झारझारे ने चिंता व्यक्त की। “स्कूल प्रशासन छात्रों से ऐसे गैर-गंभीर सवाल कैसे पूछ सकता है? छात्रों से ऐतिहासिक प्रतीकों और अन्य किंवदंतियों के बारे में पूछने के बजाय, उन्होंने बॉलीवुड जोड़े के बेटे का पूरा नाम पूछा।” स्कूल शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उनके (स्कूल) जवाब के आधार पर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।”

यह भी पढ़ें: लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट: बॉम्बर का दोस्त, एक महिला कांस्टेबल, कॉल रिकॉर्ड के आधार पर गिरफ्तार

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles