भगवा हुआ मुगलसराय रेलवे स्टेशन, 5 अगस्त से नया नाम दीनदयाल उपाध्याय जक्शन

चंदौली: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद सरकारी भवनों के भगवाकरण का सिलसिला जारी है। सरकारी स्कूल हो चाहे थाना, या फिर हज हाउस सभी को भगवा रंग चढ़ाया जा रहा है। इसी क्रम में एक और नाम जुड़ गया है, वो है मुगलसराय स्टेशन। जो कुछ दिनों के बाद दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाएगा।

दरअसल, इसी साल जून महीने में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का गजट अधिसूचना जारी किया था। जिसके तहत इस स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया था। अब इस स्टेशन को भगवा रंग से रंगा जा रहा है। आपको बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 5 अगस्त को शहर की यात्रा करेंगे। इससे पहले मुगलसराय जंक्शन को भगवा रंग में रंगा जा रहा है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, सीएम और रेलमंत्री करेंगे उद्घाटन

5 अगस्त को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रेलमंत्री पीयूष गोयल इस स्टेशन का नए नाम के साथ उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम के मद्देनजर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इसके लिए स्टेशन की मेन बिल्डिंग पर भगवा रंग का बॉर्डर बनाया जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना ने स्टेशन को भगवा रंग से रंगने पर कहा कि कार्यक्रम को देखते हुए स्टेशन की सजावट की जा रही है, इसको राजनीतिक रंग ना दें।

दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर ही क्यों जोड़ा गया स्टेशन?

सन् 1862 में बने इस रेलवे स्टेशन का नया नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन होगा। 11 फरवरी 1968 में इसी स्टेशन के पास पंडित दीनदयाल उपाध्याय मृत अवस्था में पाए गए थे। माना जा रहा है कि यही वजह है कि उनके नाम से स्टेशन का नाम रखा जा रहा है।

Related Articles