जियो प्लेटफॉर्म पर जमकर बरसा पैसा, मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति तो हैं ही अब वह दुनिया के दस सबसे अमीर लोगों के क्लब में भी शामिल हो गए हैं. मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब बढ़ कर 64.5 अरब डॉलर हो गई है और वह एशिया के एक मात्र अमीर शख्स हैं जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हो चुके हैं.

दुनिया के टॉप 10 अमीरों में मुकेश नौवें नंबर पर

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक मुकेश दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इस रेस में उन्होंने ओरेकल कॉर्प. के लेरी एलिसन और फ्रांस के फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को पछाड़ा है.

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 42 फीसदी हिस्सेदारी है. हाल में समूह के जियो प्लेटफॉर्म्स में हुए एक बाद एक 10 निवेश से उनका समूह अब कर्ज मुक्त हो गया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज को कर्ज मुक्त करने के लिए उन्होंने मार्च, 2021 का लक्ष्य रखा था. लेकिन एक बयान जारी कर उन्होंने कहा कि यह लक्ष्य वक्त से काफी पहले पूरा हो गया है. अब रिलायंस के शेयर मार्च के अपने निचले स्तर से दोगुनी कीमत पर पहुंच चुके हैं.

जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी के लिए निवेशकों में होड़

लॉकडाउन के दौरान देश के उद्योगों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है, लेकिन मुकेश अंबानी की कंपनी जियो को बाहरी निवेशकों का भारी समर्थन मिला है.फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, केकेआर एंड कंपनी और सऊदी अरब के कई सॉवरेन फंड जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी खरीद चुके हैं. सेनफोर्ड सी बर्नस्टीन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक भारत के 48 फीसदी मोबाइल सब्सक्राइवर जियो के हो सकते हैं.

जियो प्लेटफॉर्म के जरिये मुकेश अंबानी ई-कॉमर्स के बिजनेस में बडा दांव खेलना चाहते हैं. रिलायंस फ्यूचर ग्रुप की कुछ यूनिटों को खरीदने के लिए किए जा सौदों को जल्द ही अंतिम रूप दे सकती है. फिलहाल फ्यूचर ग्रुप का अमेजन से गठबंधन है.

Related Articles