अदानी ग्रुप के हाथ में Mumbai International Airport की कमान, मिलेगी हजारों नौकरियां

अरबपति गौतम अदानी के ‘अदानी ग्रुप’ ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का पूरी तरह से टेकओवर कर लिया है

मुंबई: देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति अरबपति उद्योगपति गौतम अदानी (Gautam Adani) के ‘अदानी ग्रुप’ (Adani Group) ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Mumbai International Airport) का पूरी तरह से टेकओवर कर लिया है। जिसकी जानकारी खुद गौतम अडानी ने ट्वीट कर दी है।

गौतम अदानी ट्वीट कर बोले ‘हमें विश्व स्तरीय मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Mumbai International Airport) का प्रबंधन संभालने की खुशी है। हम मुंबई को गौरवान्वित करने का वादा करते हैं। अदानी समूह व्यापार, अवकाश और मनोरंजन के लिए भविष्य का एक हवाई अड्डा पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा। हम हजारों नए स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के हजारों मौके पैदा करने भी सफल रहेगी’।

$8 अरब का पेशेवर कारोबारी

गौतम अदानी एक भारतीय उद्यमी और स्वयं निर्मित अरबपति है जो अदानी समूह के अध्यक्ष हैं। अदानी समूह कोयला व्यापार, कोयला खनन, तेल एवं गैस खोज, बंदरगाहों, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन एवं पारेषण और गैस वितरण में फैले कारोबार को संभालनें वाला विश्व स्तर का एकीकृत बुनियादी ढ़ांचा है। वर्षों के व्यापार अनुभव के साथ, गौतम अदानी प्रथम पीढ़ी के उद्यमी हैं जिन्होंने अपेक्षाकृत लघु समय में $8 अरब का पेशेवर कारोबारी साम्राज्य आदानी समूह का नेतृत्व करने वाले एक मामूली पृष्ठभूमि के व्यक्ति हैं। उन्हें व्यापार-परिवहन एवं परिवहन संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए विश्व भर के 100 सबसे प्रभावशाली व्यवसायियों में गिना जाता है।

 

1978 में एक किशोर के रूप में  अदानी महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के रूप में काम करने के लिए मुंबई चले गए। उन्होंने मुंबई के जवेरी बाजार में अपनी हीरा ब्रोकरेज फर्म स्थापित करने से पहले 2-3 साल तक वहां काम किया। 1981 में  उनके बड़े भाई मनसुखभाई अदानी ने अहमदाबाद में एक प्लास्टिक इकाई खरीदी और उन्हें संचालन का प्रबंधन करने के लिए आमंत्रित किया। यह उद्यम पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVC) आयात के माध्यम से वैश्विक व्यापार के लिए अदानी का प्रवेश द्वार बन गया।

यह भी पढ़ेपाकिस्तान में चीनी नागरिकों से भरी बस में बम ब्लास्ट, 10 लोगों की मौत

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles