अब नगर निगम इस तरह से प्रदेश की व्यवस्था पर रखेगा नजर, अधिकारी नहीं बोल पाएंगे झूठ

0

लखनऊ। मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। लोग अब गरमी को ज्यादा बेहतर बता कर ठंडी से बचने के हर संभव प्रयास कर रहे है। इस कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लखनऊ नगर निगम ने कई स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था की है। लेकिन इसमें हमेशा ही लापरवाही के आरोप लगते रहे हैं।

इस बार इन आरोपों से बचने के लिए नगर निगम ने एक नया तरीका निकाला है। इस बार नगर निगम ने ऐडवांस टेक्नोलॉजी को प्रयोग कर प्रदेश की व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी है। जिससे संबंधित अधिकारी किसी भी मामले में झूठ नही बोल पाएंगे।

क्या है यह नई टेक्नोलॉजी

इस बार नगर नीगम ने एप के जरिए अलाव की निगरानी करने की व्यवस्था की है। इससे लापरवाह कर्मचारियों की पोल आसानी से खुल सकेगी। नगर निगम के सूत्रों की मानें तो निगम के अधिकारी एप के जरिए यह पता लगाएंगे कि सड़कों पर अलाव जल रहे हैं या नहीं। जीपीएस मैप कैमरा एप अलाव की सही लोकेशन और पिक्चर सामने लाएगा। इस एप की मदद से अलाव जलने के स्थान, समय, तापमान व दिन-रात का पता लग सकता है।


इस व्यवस्था से हेराफेरी और लापरवाही नहीं हो पाएगी। दरअसल, अब तक गुमराह करने वाले कर्मचारी पुरानी फोटो भेजकर बच जाते थे, लेकिन एप आ जाने से अब ऐसा नहीं हो सकेगा। अब एप के जरिए असलियत का पता चल जाएगा।

loading...
शेयर करें