सेहत के लिए मशरूम की सब्जी है फायदेमंद, इन बीमारियों के जोखिम को करती है कम

0

मशरूम की सब्जी, करी या दूसरी डिशेज खाने के शौकीन लोगों को शायद ही पता हो कि उन्हें इससे कितना फायदा हो रहा है। अगर आपको मशरूम खाने का शौक है तो आप खुश हो जाएंगे, उससे होनेवाले ये फायदे जानकर। विशेषज्ञों के अनुसार, मशरूम में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। विटमिन-डी, प्रोटीन, जिंक और सेलेनियम जैसी कई प्रॉपर्टीज मशरूम को सेहत के लिए कई गुना फायदेमंद बनाते हैं।

वास्तव में मशरूम एक फफूंद है और मशरूम को कुकुरमुत्ता के नाम से भी जाना जाता है। यह बरसात के मौसम में खेत-खलिहान में खुद-ब-खुद उपजने लगती है। खासतौर पर जंगल या ऐसी जगहों पर जहां गोबर खाद होती है, वहां मशरूम खुद से उपजने लगती है। इसकी कई वैरायटीज होती हैं। खाने में ये सब्जी और सलाद के रूप में भी यूज की जाती है।

विटमिन्स से भरपूर मशरूम ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। साथ ही यह कॉलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रित करने का काम भी करती है। जिससे दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

मशरूम को डायजेस्ट करने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करते हों। क्योंकि तंदरुस्त पाचन क्रिया ही इसे पचा सकती है।

बढ़ती उम्र में मशरूम खाने से हड्डियां कमजोर नहीं होती हैं। बढ़ते बच्चों को भी मशरूम जरूर खिलाना चाहिए। इससे उन्हें शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

loading...
शेयर करें