राहुल गाँधी के निकला रहस्मयी ‘कांग्रेस का हाथ’

राहुल गाँधी की तस्वीर सोशल मीडिया पे धूम मचाये हुए है तस्वीर में राहुल गाँधी एक गरीब महिला को गले लगाए दिख रहे है. इस तस्वीर को देखने में सब कुछ अच्छा लगता है ,तब तक जब तक आपकी नज़र ध्यान से इस तस्वीर को ना देख ले.

तस्वीर में राहुल गाँधी का एक नया हाथ उभर कर आ गया है जिसके ऊपर ट्विटर पर मौज ली जा रही है, तीसरी आँख का खुल जाना तो सुना था, लेकिन एक तीसरा हाथ भी होता है जो केवल गरीबो को गले लगते उग आता है.

क्या और कहा से आया ये रहस्मयी पंजा, इसकी पड़ताल करने पे पता चलता है की ये तस्वीर कांग्रेस के न्याय योजना के प्रचार में इस्तेमाल हुई थी.

भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने ट्वीट किया, “ये तीसरा हाथ किसका है? मैंने आपसे कल ही एक अच्छी पीआर एजेंसी के साथ करार करने के लिए कहा था.”

रिवर्स गूगल सर्च करने पे पता लगता है कि ये फोटो

वायरल हो रही इस तस्वीर का इस्तेमाल दरअसल कांग्रेस पार्टी की न्यूनतम आय गारंटी योजना (NYAY) के प्रचार विज्ञापन में किया गया है.

ये फोटो इस नाकाम फोटोशोप से पहले कुछ ऐसी दिखती थी-

ये कोई पहला ऐसे अचानक उभर आने वाला पंजा नहीं है. इस पंजे को उभारने में भी कांग्रेस बीजेपी से पीछे रह गयी है, ऐसी ही एक illusion वाली फोटो मोदी की माँ की भी वायरल हो चुकी है. ये देखिये….

Related Articles