अमेरिका (America) में नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) दोबारा चुनी गईं प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की वरिष्ठ नेता नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) को दोबारा कांग्रेस (Congress) के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) का अध्यक्ष चुना गया है। इस पद के लिए रविवार को हुए चुनाव में नैन्सी पेलोसी ने 216-208 मतों के अंतर से जीत हासिल की। डेमोक्रेटिक पार्टी के पांच सदस्यों ने 80 वर्षीय पेलोसी के खिलाफ मतदान किया।

बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट के लिए चुने गए नए सदस्यों को कैपिटल हिल (Capitol Hill) में शपथ दिलाई गई। अमेरिका में 117वीं कांग्रेस का गठन किया जा रहा है जिसके मद्देनजर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और सीनेट के सत्र आयोजित किए गए। कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डेमोक्रेटिक पार्टी के 222 सदस्य हैं जबकि रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के 211 सदस्य हैं।

पेलोसी साल 2003 से ही प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता हैं। इससे पहले वह 2007 से 2011 तक भी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं। वर्तमान में वह इस पद पर 2019 से हैं। वह इस पद पर रहने वाली अमेरिकी इतिहास की पहली महिला हैं।

यह भी पढ़ें: DMK-Congress गठबंधन जीतेगा तमिलनाडु विधानसभा चुनाव: पी चिदंबरम

Related Articles