IPL
IPL

Nandigram Result: चुनाव आयोग के बाद अब कोर्ट का रुख करेंगी ममता बनर्जी

बंगाल में ममता बनर्जी ( mamata banerjee ) की तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीटों पर जीत दर्ज की

नई दिल्ली: बंगाल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की जीत का डंका बजा है। टीएमसी ( TMC ) ने यहां हैट्रिक लगाई है। बंगाल में ममता बनर्जी ( mamata banerjee ) की तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीटों पर जीत दर्ज की, वहीं BJP को 77 सीटें हासिल हुई। लेफ्ट का सूपड़ा साफ हो गया, जबकि कांग्रेस और अन्य को 1-1 सीटों पर जीत हासिल हुई। बंगाल में टीएमसी को ऐतिहासिक जीत तो मिली, लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम ( Nandigram ) सीट पर हार गईं।

नंदीग्राम में दिनभर चली मतगणना में कभी BJP के शुभेंदु अध‍िकारी आगे चलते रहे तो कभी ममता बनर्जी। लेकिन आख‍िर में शुभेंदु अध‍िकारी को विजयी घोष‍ित कर दिया गया। शुरुआत में ममता बनर्जी को 1200 वोटों से जीता हुआ बताया गया था हालांकि बाद में उनकी हार हुई।

आयोग ने पुष्टि की

आपको बता दें कि मामले को लेकर TMC ने चुनाव आयोग का रुख किया और इस सीट पर फिर से मतगणना कराने की मांग की। चुनाव आयोग ने TMC की इस मांग को ठुकरा दिया। दिनभर चली मतगणना के बाद चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के 1,956 वोटों से हार जाने की घोषणा की। आयोग ने पुष्टि की है कि अधिकारी को 1,10,764 मत मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी बनर्जी के पक्ष में 1,08,808 मत पड़े। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक 6227 मतों के साथ माकपा की मीनाक्षी मुखर्जी तीसरे स्थान पर रहीं।

हालांकि, आधिकारिक नतीजे आने से पहले घंटों तक भ्रम की स्थिति रही क्योंकि मीडिया के एक धड़े में अधिकारी पर ममता की जीत की खबर चलने लगी थी। तृणमूल कांग्रेस ने इसके मद्देनजर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर दोबारा मतदान कराने की मांग की। पार्टी सूत्रों के मुताबिक तृणमूल ने आरोप लगाया कि ईवीएम में छेड़छाड़ की गई है और उनकी संख्या में विसंगति है, मतदान प्रक्रिया भी बार-बार रोकी गई और उसकी जानकारी चुनाव अधिकारियों ने नहीं दी। पार्टी ने आरोप लगाया कि बनर्जी के पक्ष में पड़े वैध मतों को खारिज कर दिया गया जबकि भाजपा के पक्ष में अमान्य मतों को भी गिना गया।

यह भी पढ़ें: IPL 2021: Punjab Kings से शानदार जीत के बाद Rishabh Pant का बड़ा बयान

Related Articles

Back to top button