नरेंद्र मोदी और बाइडन ने पहली बार की face to face बातचीत

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में पहली बार face to face मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने, आर्थिक सहयोग और अफगानिस्तान में स्थिति सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

नब्बे मिनट चली face to face मुलाकात

बैठक के बाद बाइडन ने कहा-“भारत और अमेरिका के संबंधों को और मजबूत होना है। आज भारत और अमेरिका का नया अध्याय शुरू करेंगे। सबसे पहले कोरोना के खिलाफ लड़ेंगे। हमारी जो आपस में पार्टनरशिप है हम चाहते हैं इसमें एक विविधता हो। यहां चार मिलियन भारतीय मूल के लोग है जो हमें और ज्यादा मजबूत बनाते हैं। अगले सप्ताह महात्मा गांधी जन्म शताब्दी मनाएंगे। उनके बताए हुए अहिंसा के पाठ को दोहराएंगे।”

वहीं नरेंद्र मोदी ने कहा- “भारतीय डेलीगेशन का स्वागत करने के लिए मैं आपको बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं। 2014 में मुझे आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला। उस समय आपका भारत अमेरिका के संबंध मे जो विजन था वो बहुत प्रेरक था। राष्ट्रपति के रूप में इस विजन को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, उसका में स्वागत करता हूं।”

दोनों नेताओं की यह पहली द्विपक्षीय बैठक थी। इससे पहले मोदी और बाइडन ने कई बार फोन पर बातचीत की है और  कुछ ऑनलाइन बैठकों में भी शरीक हुए हैं। इनमें मार्च में अमेरिकी राष्ट्रपति की मेजबानी में आयोजित ‘क्वाड’ की बैठक भी शामिल है। उनके बीच 26 अप्रैल को अंतिम बार टेलीफोन पर बातचीत हुई थी।

यह भी पढ़ें : तालिबान ने बदला VC तो सत्तर शिक्षकों ने दिया इस्तीफा

Related Articles